वो कौन-सा सांप है, जो है दुनिया में सबसे छोटा? अगर काट दे तो क्या मर सकता है इंसान? जानिए सबकुछ…

[ad_1]

दुनियाभर में कई ऐसे सांप हैं, जो बेहद जहरीले होते हैं, लेकिन कुछ सांप ऐसे भी हैं, जिनसे इंसानों को कोई खतरा नहीं होता. ऐसा इसलिए क्योंकि उनमें जहर नहीं होता. यानी अगर वो किसी को काटेंगे तो कोई असर नहीं होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सांप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे दुनिया का सबसे छोटा सांप माना जाता है. कोरा पर एक यूजर ने इस सांप को लेकर सवाल भी पूछा है, ‘क्या सबसे छोटा सांप, बारबाडोस थ्रेड जहरीला है?’… आइए जानते हैं इसका जवाब.

दरअसल, बारबाडोस थ्रेड को दुनिया में सबसे छोटे सांप का दर्जा प्राप्त है., इसकी लंबाई 3.94 से लेकर 4.09 इंच के बीच होती है. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि यह सांप अंधा होता है, यानी कुछ भी देख नहीं सकता है. ऐसे में ये ज्यादातर चींटियों और दीमकों को खाकर जिंदा रहता है. लेकिन ये जहरीला नहीं होता है. ऐसे में अगर ये किसी इंसान को काट ले तो मामूली जख्म और दर्द के अलावा कुछ भी नहीं होगा. साल 2008 में इस सांप की खोज की गई थी. चूकि ये नन्हा सांप पूर्वी कैरेबियाई द्वीप बारबाडोस में मिला था, जिसकी वजह से इसका नाम भी बारबाडोस रख दिया गया. ये सांप धागे की तरह बिल्कुल पतला होता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो ये सांप न तो विषैले होते हैं और ना ही जहरीले. यानी इनके काटने से इंसान को कुछ भी नहीं होगा.

तब पेन स्टेट यूनिवर्सिटी (Pen State University) के जीवविज्ञानी एस. ब्लेयर हेजेज ने कहा कि सांप को बारबाडियन जंगल में एक चट्टान के नीचे रेंगते हुए पाया गया था, जो लगभग 3,100 ज्ञात सांप प्रजातियों में से सबसे छोटा है. 2008 में ही वाशिंगटन में स्मिथसोनियन नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में उभयचरों और सरीसृपों के क्यूरेटर जीव विज्ञानी रॉय मैकडिआर्मिड ने कहा था कि उन्होंने छोटे प्राणी का एक नमूना देखा है. उन्हें इस दावे पर बहस करने का कोई कारण नजर नहीं आया कि यह दुनिया का सबसे छोटा सांप है. मैकडिआर्मिड ने कहा था कि बारबाडोस जीव एक प्रकार का थ्रेड स्नेक है, जिसे वर्म स्नेक भी कहा जाता है, जो ज्यादातर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं.

Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, Khabre jara hatke, OMG, Shocking news, Weird news

[ad_2]

Source link