विज्ञान के हिसाब से क्या है पाइल्स का सही इलाज? कितने कारगर हैं घरेलू नुस्खे ? जानिए हर तरह की सच्चाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

अगर पाइल्स की समस्या है तो रोज नियमित रूप से बाल्टी में गर्म पानी लेकर सिंकाई करें.
फाइबरयुक्त सब्जियों का सेवन पाइल्स की समस्या से निजात दिला सकता है.

Treatment of Piles:पाइल्स या बवासीर तब होता है जब मलद्वार की नसों में सूजन हो जाती है. यह बहुत ही पेनफुल बीमारी है जिसमें पीड़ित को असहनीय दर्द होता है. आधुनिक जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों को आजकल पाइल्स की शिकायत रहती है. हालांकि अधिकांश लोगों में पाइल्स की हल्की-फुल्की समस्या होती है जिसके कारण कुछ ही लोगों में इसके लक्षण दिखते हैं. कुछ लोगों को ज्यादा तकलीफ हो सकती है. जिन लोगों में पाइल्स की समस्या होती है उनके मलद्वार के आसपास मस्सा जैसा निकल आता है. इसमें खुजलाहट, दर्द और कई अन्य तरह की परेशानियां हो जाती है. अगर खान-पान पर सही से ध्यान न दिया जाए या परहेज न किया जाए तो बवासीर की समस्या और बढ़ जाती है. कुछ फूड का सेवन करने से न सिर्फ पाइल्स की शिकायत बढ़ती है बल्कि इनसे अन्य तरह की समस्याएं भी होने लगती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि पाइल्स का सही इलाज क्या है.

पाइल्स का इलाज एकदम आसान है. प्रतिष्ठित हेल्थ वेबसाइट मायो क्लिनिक की मानें तो पाइल्स का इलाज खुद भी किया जा सकता है. अगर शुरुआत में इस इलाज को हम नियमित तौर पर करें तो यह हमेशा के लिए खत्म भी हो सकता है. फाइबर युक्त सब्जियों और फलों का सेवन पाइल्स की समस्या से निजात दिला सकता है. इसके अलावा कई ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से पाइल्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

क्या है सही इलाज

मायो क्लिनिक के मुताबिक पाइल्स में अगर दर्द बहुत ज्यादा नहीं है तो इसे घर पर भी ठीक किया जा सकता है. इसके लिए तीन तरीके हैं. पहला है कि खान-पान को सही कर बवासीर की परेशानी से निजात पाई जा सकती है. दूसरा है नियमित रूप से गर्म पानी के उपर बैठना या सिट्स बाथ की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है और तीसरा है कि पाइल्स की कुछ क्रीम की मदद ली जा सकती है.

1. फाइबर युक्त फूड-अगर पाइल्स की शिकायत है तो नियमित रूप से फाइबर युक्त चीजों का सेवन करना होगा. इसके लिए फ्रूट, हरी सब्जियां और साबुत अनाज का सेवन करें. इससे स्टूल सॉफ्ट होगा जिसके कारण मलद्वार की नसों पर दबाव नहीं पड़ेगा और धीरे-धीरे नसें अपनी जगह आ जाएंगी. इससे गैस की समस्या से भी निजात मिलेगी.

2.सिट्ज बाथ-अगर पाइल्स की समस्या है तो रोज नियमित रूप से बाल्टी में गर्म पानी कर लें और पानी की सतह से कुछ उपर बैठें. ऐसा 10 से 15 मिनट तक करते रहें. अगर दिन में दो-तीन बार ऐसा करेंगे तो बहुत जल्दी पाइल्स से रिकवर हो जाएंगे. अगर आप चाहें तो टॉयलेट में सिट्ज बाथ फिट कर सकते हैं.

3.क्रीम का इस्तेमाल-पाइल्स होने पर डॉक्टर कुछ क्रीम देते हैं जिसे मलद्वार में लगाना होता है. इसमें हाइड्रोकॉर्टिसोन होता है जो मलद्वार को स्मूथ बनाता है जिससे नसें रिलेक्स होती है. अगर फाइबर युक्त चीजों के सेवन के साथ क्रीम का इस्तेमाल किया जाए तो फायदा दोगुना होता है.

4. मेडिसीन-पाइल्स में डॉक्टर दर्द के लिए कुछ दवाइयां भी देते हैं. आमतौर पर मामलू लक्षण वाले पाइल्स इन दर्द की दवाइयों से ही ठीक हो जाता है.

5. रबर बैंड लिगेशन-अगर इन घरेलू उपायों से बवासीर ठीक नहीं होता तो डॉक्टर रबर बैंड लिगेशन लगाते हैं. यह एक प्रक्रिया है जिसमें डॉक्टर एक छोटी सी मशीन के माध्यम से एक या दो छोटे रबर बैंड को बवासीर के आधार पर फिट कर देते हैं. इससे सूजन के लिए जिम्मेदार नसों का ब्लड सर्कुलेशन से संपर्क टूट जाता है. कुछ सप्ताह के बाद ये रबर बैंड खुद ही निकल जाते हैं.

6. इंजेक्शन (स्क्लेरोथेरेपी)-इस प्रक्रिया के माध्यम से डॉक्टर बवासीर के टिशू में एक इंजेक्शन डालता है. इससे बवासीर सिकुड़ जाता है. हालांकि इंजेक्शन से दर्द बहुत कम होता है लेकिन यह रबर बैंड लिगेशन की तुलना में कम प्रभावी हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-आपकी सोच से भी ज्यादा ताकतवर है रागी, कैंसर को भी शरीर में फटकने नहीं देता, विज्ञान ने भी माना लोहा

इसे भी पढ़ें-क्या होगा जब कोई 15 दिनों तक सिर्फ दूध पीकर रहे? डॉक्टर ने कहा पूरा सिस्टम जाएगा हिल, जानें अन्य घातक परिणाम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link