लिसीचेंस्क के नजदीक पहुंची रूसी सेना, मॉल में फायरिंग; पढ़ें यूक्रेन जंग के अपडेट्स

[ad_1]

Russia-Ukraine War News Update: रूस और यूक्रेन के बीच जंग 123वें दिन भी जारी है. यूक्रेन के अधिकारियों ने लिसीचेंस्क के लोगों से आग्रह किया है कि वह अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगह चले जाएं, क्योंकि रूसी सेना बेहद नजदीक पहुंच चुकी है. इधर, पोलैंड के वॉरसॉ शहर में यूक्रेन ने रूस के तबाह हुए टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों प्रदर्शनी लगाई है. ये टैंक और व्हीकल कीव समेत यूक्रेन में कहर बरपा रहे थे, जिन्हें यूक्रेन की सेना ने तबाह कर दिया. अब इन्हें पौलेंड के साथ ही दूसरे यूरोपीय देशों में प्रदर्शनी के लिए ले जाया जाना है.

इस बीच जर्मनी में होने वाली जी-7 समिट से पहले रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक के बाद एक करीब 14 मिसाइलें दागीं थीं.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के बड़े अपडेट…

रूस ने इसके अलावा सेंट्रल यूक्रेन के शहर क्रेमेनचुक के एक मॉल पर मिसाइल दागी. हमले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हैं.

कीव के मेयर क्लित्स्चको ने बताया कि यहां हमले से एक की मौत हो गई है, वहीं करीब 6 लोग घायल हुए हैं. जिसमें एक सात साल की बच्ची और उसकी मां भी शामिल हैं. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हमलों के कारण लगे पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का असर रूस पर दिखने लगा है. रूस ने 1918 के बाद पहली बार विदेशी कर्ज की किस्त नहीं चुका सका. ग्लोबल मार्केट में डॉलर से लेनदेन पर रोक लगाए जाने के बाद रूस ने अपनी मुद्रा रूबल में भुगतान की पेशकश की, जिसे अमेरिका के प्रभाव में अन्य देशों ने ठुकरा दिया.

27 मई को रूस को विदेशी कर्ज के ब्याज के रूप में 10 करोड़ डॉलर का भुगतान करना था, जिस पर एक महीने का ग्रेस पीरियड मिला था. इसके बावजूद वह इस रकम को नहीं चुका सका.

G-7 देशों के नेताओं ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का मजाक उड़ाया. जर्मनी में इन नेताओं ने लंच के दौरान पुतिन का उस तस्वीर को लेकर मजाक बनाया, जिसमें वह बिना किसी शर्ट के एक घोड़े पर बैठे हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने मजाक की शुरुआत की. उन्होंने कहा- जैकेट पहने? जैकेट उतारें? इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा- फोटो खिंचाने का इंतजार कीजिए. इस पर बोरिस जॉनसन ने एक बार फिर कहा- हमें ये दिखाना होगा कि हम पुतिन से ज्यादा मजबूत हैं.

रूस के हमले से कीव के शेवचेनकिव्स्की जिले की एक नौ मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग लग गई. बिल्डिंग की 7वीं, 8वीं और 9वीं मंजिल आंशिक रूप से नष्ट हो गई. 35 साल की कतेरीना और उसकी सात साल की बेटी बिल्डिंग के मलबे में दब गई.

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को दावा किया है कि रूस ने बेलारूस में अपनी सैन्य मौजूदगी को बढ़ाया है. इससे एक दिन पहले शनिवार को यूक्रेन ने दावा किया कि शनिवार को पड़ोसी देश बेलारूस से भारी बमबारी गई.

रूस ने यूक्रेन के चर्कासी क्षेत्र में मिसाइलें दागीं. रूसी मिसाइल हमलों से एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए. बता दें कि इससे पहले रूस ने चर्कासी क्षेत्र में 5 मई को हमला किया था.

रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के शहर सेवेरोडनेट्स्क पर कब्जा कर लिया है. लुहान्स्क क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र सिविएरोदोनेत्स्क के मेयर ऑलेक्जेंडर स्ट्रीक ने कहा कि यूक्रेन के प्रमुख पूर्वी शहर पर रूस बीते कई दिनों से लगातार हमले कर रहा था. भीषण बमबारी की वजह से शहर के अधिकतर इलाके तबाह हो चुके हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 28, 2022, 08:07 IST

[ad_2]

Source link