लगातार मोबाइल स्क्रीन देखने से हो सकते हैं कई नुकसान, एक्सपर्ट्स का यह है कहना

[ad_1]

रवि पायक/भीलवाड़ा. आज के आधुनिक दौर में टेक्नोलॉजी सोशल मीडिया के साथ आगे बढ़ रहा है. बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक ज्यादातर सभी इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और फेसबुक पर एक्टिव हैं. लोग रील्स और शॉर्ट वीडियो देखने के लिए कई-कई घंटे अपने मोबाइल फोन से लगे रहते हैं. लॉकडाउन में बच्चे कई घंटे तक ऑनलाइन क्लास के कारण मोबाइल देखते थे. वहीं, बड़ों को भी फोन की लत लग गई. इसके कारण लोगों की सेहत पर काफी असर पड़ रहा है.

राजस्थान के भीलवाड़ा के अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.पी गोस्वामी ने कहा कि कोरोना काल के बाद से जिस तरह ऑनलाइन क्लास का चलन चढ़ा है, माता-पिता ने अपने बच्चों को मोबाइल गैजेट देना शुरू कर दिया था. बच्चे हों या बड़े या फिर बुजुर्ग व्यक्ति हर किसी को लगातार मोबाइल चलाने की लत लग गई. आम तौर पर बच्चों पर इसका गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है. जहां मोबाइल फोन के अपने फायदे हैं, तो इसके ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान भी हैं.

उन्होंने बताया कि लगातार मोबाइल चलाने और देखने से बच्चों का है हाइपोथेलेमस ग्रंथि का विकास सही तरीके से नहीं हो पाता है. बच्चों को धीरे-धीरे मोबाइल देखने की लत लग जाती है जिससे उनका शारीरिक और मानसिक विकास नहीं हो पाता है. ज्यादा समय तक मोबाइल देखने से बच्चों की आंखों पर भी दुष्प्रभाव पड़ सकता है.

डॉक्टर गोस्वामी ने कहा कि ज्यादा समय तक लगातार और देर रात तक फोन चलाने से आंखों की पुतलियां (रेटिना) सिकुड़ जाती है जिससे आंखों पर काफी असर पड़ता है. इसके कारण व्यक्ति की पास की नजरें कमजोर हो सकती हैं. इसलिए हर व्यक्ति को थोड़े समय के अंतराल के बाद ही फोन को चलाना चाहिए. लगातार कई घंटों तक फोन चलाने से आंखें खराब हो सकती हैं.

.

FIRST PUBLISHED : May 28, 2023, 14:36 IST

[ad_2]

Source link