पहला T20 मैच कब और कहां खेला गया, क्या कोई भारतीय टीम में शामिल था? पाकिस्तान के खिलाड़ियों को मिला मौका

[ad_1]

नई दिल्ली. आईपीएल 2023 का फाइनल मुकाबला आज यानी 28 मई को खेला जाएगा. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस आमने-सामने हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत की थी. 16वां सीजन खत्म होने की ओर है, लेकिन क्या आपको पता है पहला टी20 मैच कब और किन 2 टीमों के बीच खेला गया था. इतना ही नहीं क्या इस मैच में किसी भारतीय या पाकिस्तान के खिलाड़ी को मौका मिला भी था या नहीं. कई लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होगी कि किसी क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित यानी मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में पहला टी20 मैच कब खेला गया. आइए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं.

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड की ओर से 2003 में टी20 कप की शुरुआत की गई. पहला मैच 13 जून को हैम्पशायर और ससेक्स के बीच खेला गया. आधिकारिक तौर पर इसे ही पहला टी20 मैच माना जाता है. दोनों ही टीमें कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं था. वहीं पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम को हैम्प्शायर टीम में जबकि मुश्ताक अहमद को ससेक्स टीम में शामिल किया गया था. यह मुकाबला हैम्प्शायर ने 5 रन के नजदीकी अंतर से जीता था.

अकरम ने 2 विकेट लिए
मैच में हैम्पशायर को टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी के लिए कहा गया. पूरी टीम 19.4 ओवर में 153 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. डेरेक केनवे ने सबसे अधिक 35 रन बनाए. वसीम अकरम को नंबर-3 पर बल्लेबाजी का मौका मिला था. उन्होंने 8 गेंद पर 10 रन बनाए थे. मार्क डेविस ने 13 रन देकर 3 विकेट लिए. लेग स्पिन मुश्ताक अहमद ने 4 ओवर में 31 रन देकर एक विकेट झटका.

यशस्वी जायसवाल WTC Final के लिए टीम इंडिया में शामिल, द्रविड़ ने दिलाई एंट्री, धोनी का साथी नहीं जाएगा इंग्लैंड

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ससेक्स की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना सकी. टिम एम्ब्रोस 54 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके. वसीम अकरम ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 2 विकेट लिए. आज सभी बड़े क्रिकेट बोर्ड अपनी-अपनी टी20 लीग करा रहे हैं.

Tags: England, IPL, IPL 2023, T20 blast

[ad_2]

Source link