रेखा के हीरो ने देव आनंद की भांजी से की पहली शादी, दूसरी पत्नी की हुई मौत तो जाना पड़ा जेल, हैरान रह गए थे लोग

[ad_1]

मुंबई : 70 के दशक के मशहूर एक्टर नवीन निश्चल (Navin Nischol) 18 मार्च 1946 में पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुए थे. नवीन की पढ़ाई लिखाई बेंगलुरु के मिलिट्री स्कूल में हुई. नवीन ने जब एक्टिंग में करियर बनाना चाहा तो उनके पिता के अच्छे दोस्त रहे फिल्म निर्माता और निर्देशक मोहन सहगल (Mohan Sehgal) नवीन को पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग सीखने की सलाह दी. नवीन ने दाखिला भी लिया और एफटीआईआई से गोल्ड मेडल हासिल किया और  कई फिल्मों और टीवी धारावाहिक का हिस्सा रहे नवीन ने दो शादियां की लेकिन दोनों ही शादी चल नहीं पाई. चलिए बताते हैं मशहूर एक्टर के बारे में कुछ खास बातें.

मोहन सहगल ने अपनी फिल्म ‘सावन भादो’  में रेखा (Rekha) के साथ बतौर एक्टर काम दिया. नवीन-रेखा की की फिल्म सुपरहिट हो गई. पहली फिल्म की सफलता के बाद नवीन के सामने फिल्म निर्माताओं की लाइन लग गई. उन्होंने ‘बुड्ढा मिल गया’, ‘परवाना’, ‘वो मैं नहीं’, ‘विक्टोरिया नंबर 203’, ‘धर्मा’, ‘हंसते जख्म’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में हिंदी जगत को दी. नवीन ने अपनी एक्टिंग से लाखों दिलों पर लंबे समय तक राज किया.

नवीन निश्चल ने कई सफल फिल्मों में काम किया
नवीन निश्चल ने जितनी रफ्तार से फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई,  उतनी ही जल्दी लोगों की नजरों से उतरने भी लगे. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अपने साथी कलाकारों के साथ अच्छी तरह पेश नहीं आते थे, शूटिंग के वक्त नखरे करते, कहते हैं कि निर्माता निर्देशकों की सलाह भी नहीं मानते थे.

navin nischol

नवीन निश्चल एक बेहतरीन एक्टर थे. (फोटो साभार: Film History Pics/Twitter)

नवीन की पर्सनल लाइफ सफल नहीं रही
नवीन निश्चल की निजी जिंदगी भी मुश्किल भरी रही. नवीन की दो शादियां हुईं. पहली पत्नी का नाम नीलू कपूर था, जो  देव आनंद की भांजी थी. दरअसल, देव आनंद की बहन शीला कांता, जो पेशे से जर्नलिस्ट थीं, उनकी दो बेटियां नीलू, अरुणा हैं और एक बेटे शेखर कपूर हैं. शीला की बेटी नीलू से नवीन ने लव मैरिज की थी. इनकी दो बेटियां नताशा और नोमिता थीं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नवीन का अफेयर अपनी को-स्टार पद्मिनी कपिला से शुरू हो गया था जिसकी वजह से नीलू से तलाक हो गया. शादी भी टूटी और पद्मिनी से रोमांस भी नहीं चल पाया. साल 1996 में नवीन ने गीतांजलि से दूसरी शादी कर ली. 2006 में गीतांजली ने आत्महत्या कर ली और अपने सुसाइड नोट में उन्होंने नवीन पर प्रताड़ना के आरोप लगाए. इस मामले में नवीन को जेल जाना पड़ा हालांकि कुछ समय बाद जमानत पर बाहर आ गए थे.

ये भी पढ़िए-शाहरुख खान के साथ बॉलीवुड में रखा कदम, जीता बेस्ट न्यूकमर का अवॉर्ड, लेकिन पहली फिल्म बन गई आखिरी

नवीन आखिरी बार ‘खोसला का घोसला’ फिल्म नजर आए थे.  ‘देख भाई देख’ ‘आशीर्वाद’, ‘फरमान’ जैसे हिट टीवी शो में भी काम किया. इस मशहूर अभिनेता का 19 मार्च 2011 में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

Tags: Birth anniversary, Bollywood actors, Entertainment Throwback

[ad_2]

Source link