रात में आपने पर्याप्त नींद ली या नहीं, आपकी चाल बता देगी… एक स्टडी में किया दावा

[ad_1]

Enough Sleep at Night: हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ (Healthy) बने रहने के लिए हर दिन 7-8 घंटे की नींद (Sleep) लेना जरूरी है. आजकल के बिजी शिड्यूल में लोगों के सोने-जागने का रूटीन बिगड़ गया है. नींद पूरी ना होने पर आपके शरीर का सिस्टम गड़बड़ हो सकता है. इसकी वजह से आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. यहां तक कि सुबह आपके ताजा और खिले चेहरे के साथ आपकी चाल ही बता देगी कि गुजरी रात को आपने पूरी नींद ली है या नहीं. अमेरिका की जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय (George Mason University of America) की एक स्टडी (Study) में यह दावा किया गया है.

जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस स्टडी के लिए सेंसर और ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) तकनीक का इस्तेमाल किया. स्टडी में पता चला कि अगर चलते समय किसी शख्स के कूल्हे अधिक हिल रहे हैं और वह झुका हुआ सा महसूस हो रहा है. या फिर उसके कदम जमीन पर एक समान नहीं पड़ रहे हैं तो समझ जाएं कि रात को वह पर्याप्त नींद नहीं ले सका है. यह स्टडी जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एल. मार्टिन की अगुआई में की गई. 

ये भी पढ़ें- Explainer: सलमान खान को धमकी देने वाला लॉरेंस बिश्नोई कौन है, कितना बड़ा है उसका गैंग?

डॉटा एआई को भेजा गया
इस स्टडी के लिए लगभग 24 साल की उम्र वाले 133 लोगों का चयन किया गया. इनके शरीर में मोशन सेंसर लगाया गया और डॉटा आई लर्निंग एल्गोरिदम को भेजा गया. जिसे पहले ही 100 अलग-अलग चालों के बारे में ट्रेंड किया जा चुका था. जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हुई थी उनकी सामान्य चाल में काफी बदलाव देखने को मिला. शुरुआत में उनके कदम थके से उठ रहे थे. इस स्टडी पर आधारित रिपोर्ट जर्नल स्लीप साइंस में प्रकाशित की गई है.

स्टडी से मिलेगी मदद
प्रोफेसर एल. मार्टिन ने बताया कि स्टडी का इस्तेमाल कर साइंटिस्ट ऐसी तकनीक विकसित कर सकते हैं कि जिससे इस बात की पहचान की जा सके कि व्यक्ति थका हुआ है या नहीं. विशेषकर ड्राइविंग, खेल या इस तरह के अन्य पेशे में नींद की कमी और थकान की वजह से गलती या दुर्घटना होने की पूरी आशंका होती है. नई तकनीक से इस समस्या का हल निकाला जा सकेगा.

ये भी पढ़ेंकहां है कोको द्वीप, जिसे म्यांमार को गिफ्ट में देने का कांग्रेस पर आरोप लगा रही बीजेपी, इससे भारत को क्या है नुकसान

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रात को देर तक नहीं जागना चाहिए. ऐसा करने से हमारे शरीर की सर्केडियन रिदम यानी इंटरनल क्लॉक का सिस्टम गड़बड़ हो सकता है. इससे आप तमाम बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. सही समय पर न सोने से फिजिकल व मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. एक रिसर्च में सामने आया है कि रात 10 बजे तक सो जाना चाहिए. कई अन्य स्टडी में रात 10 से 11 बजे के बीच सोने का समय मुफीद माना गया है.

तय समय पर सोना-जागना
वैसे हर किसी को अपने स्वास्थ्य के अनुसार नींद की अलग जरूरत हो सकती है. हालांकि स्वस्थ रहने के लिए लोगों को रोज रात को एक निश्चित समय पर सो जाना चाहिए और एक निश्चित समय पर जागना चाहिए. इतना ही नहीं, रोजाना निश्चित समय पर खाना खाने से भी सेहत को बेहतर बनाया जा सकता है. अगर आप खाने-पीने और सोने-जागने की कंसिस्टेंसी बरकरार रखेंगे, तो स्वास्थ्य बेहतर रखा जा सकता है.

Tags: Health, New Study, Night Life, Science news

[ad_2]

Source link