रसोई का ये पानी द‍िलाएगा गंजेपन से न‍िजात, चमत्‍कारी है नुस्‍खा, रातों-रात बढ़ने लगेंगे बाल

[ad_1]

Rice water for hair growth: रजा अजीमाबादी का एक खूबसूरत शेर है, ‘देखी थी एक रात तिरी ज़ुल्फ़ ख़्वाब में, फिर जब तलक जिया मैं परेशान ही रहा…’ जुल्‍फों पर ये अकेला शेयर नहीं है. उड़ती हुई जुल्‍फों और हवा में शोख‍ियां द‍िखाते बाल अक्‍सर लोगों का द‍िल लुभा ही लेते हैं. लेकिन जब ये बाल स‍िर से ही उड़ने लगते हैं तो बस पूछ‍िए ही मत. बालों का झड़ना, कम होना या कहे गंजेपन की तरफ बढ़ता हर शख्‍स ये पूरी कोशिश करता है कि उसके बचे हुए बाल, बच ही जाएं. लेकिन केम‍िकल से भरी क्रीम या कई तरह की दवाइयां भी ऐसे हालात में साथ नहीं दे पातीं. लेकिन हमारी रसोई में ही एक ऐसी चीज है, ज‍िसे सालों से आप स‍िंक में बहाते आ रहे हैं, लेकिन ये चीज आपकी बालों को वापस आपके स‍िर तक ला सकती है. ये चमत्‍कारी चीज है चावल का पानी.

चावल का पानी बालों की मजबूती के ल‍िए और ब्‍यूटी के ल‍िए इस्‍तेमाल करना कोई नया नुस्‍खा नहीं है. चीन और जापन समेत कई एशियाई देशों में ये नुस्‍खा सद‍ियों पुराना है. यह नुस्खा जापान में प्राचीन हीयन काल का है, जब दरबार की महिलाओं के बाल बहुत सुंदर हुआ करते थे. उस दौर में मह‍िलाओं के बाद लंबे और फर्श तक लटकते थे. चावल के पानी के उपयोग को समझें तो जब बाल डैमेज हो जाता है, तो उसके जो क्‍यूट‍िकल्‍स आपस में च‍िपके रहते थे वो खुल जाते हैं और बाल रफ हो जाते हैं. इन्‍हें खुले हुए क्‍यूट‍िकल्‍स में केम‍िकल्‍स भर जाते हैं और बाल खराब होने लगते हैं. व‍िशेषज्ञों की मानें तो चावल में 70 से 80 प्रतिशत स्‍टार्च होता है. यही स्‍टार्च बालों के ल‍िए उपयोगी होता है.

rice water for hair growth, hair growth challenge, extreme hair growth, hair growth, how to use rice water for hair growth, rice water for hair growth before and after, 7 days hair growth challenge, 30 days hair growth challenge, how to make rice water for hair growth

चावल का पानी घरों में स‍िंंक में बहा द‍िया जाता है. (Image- Canva)

चावल के पानी में व‍िटाम‍िन, अमीनो एस‍िड और मि‍नरल होते हैं, जो आपके बालों को मजबूती देते हैं. ये हेयर फॉल‍िकल को मजबूत करते हैं.

कैसे करें चावल के पानी का इस्‍तेमाल – चावल के पानी को आप तीन तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

  • चावल को जब आप धोते हैं, तो उसके पानी को आप इकट्ठा कर लें. इस पानी से आप बालों को धो सकते हैं.
  • राइस वॉइन का भी आप इस्‍तेमाल कर सकते हैं. राइस वाइन का मतलब है चावल का फरमेंटिड पानी. कुछ लोग चावल को 2 द‍िन तक भ‍िगोकर रख देते हैं. अब इस पानी को बालों के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है.
  • एक तरीका है चावल का माढ़. यानी जब आप खुले बर्तन में चावल बनाते हैं, तब चावल बनने के बाद जो पानी बचे उस माढ़ को आप अपने बालों में लगाएं.

कैसे बनाएं हेयर टॉनि‍क:

  • आप इन 3 तरह से न‍िकले चावल के पानी को सीधा बालों में लगा सकते हैं. बाल शैंपू से धोने के बाद चावल का ये पानी अपने बालों में लगाए और उसे कम से कम 15 से 20 मि‍नट के ल‍िए बालों में छोड़ दें. उसके बाद साफ पानी से बालों को धो लें.
  • दूसरा तरीका है जब आप चावल पकने पर माढ़ से बालों को धोएं तो वह गाढ़ा होता है. उसे आप बालों और स‍िर जड़ों में लगाएं. इससे आपको फायदा होगा.
  • अगर आप बालों के ल‍िए टॉनि‍क बनाकर रखना चाहते हैं, तो चावल का पाउडर, कॉफी पाउडर, आमला पाउडर और भृंगराज पाउडर एक-एक चम्‍मच लें. इन सभी को एक ग्‍लास पानी में भिगो दें. ये सारी चीजें आपके बालों की सेहत के ल‍िए बेहतरीन हैं. आप रात भर इन्‍हें पानी में छोड़ें. सुबह इस पानी को घुमाएं और फिर इसे छान लें. इस पानी को एक स्‍प्रे बोतल में भर कर स्‍टोर कर सकते हैं. इसे आप रात को अपने बालों में लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. ये आपके बालों की ग्रोथ बढ़ा देगा.

Tags: Female Health, Hair Beauty tips, Healthy food, Lifestyle

[ad_2]

Source link