एक नहीं, 4 ट्रिक से घर पर जमाएं दही, बाजार जैसा बनेगा मलाईदार, काटने से भी नहीं छोड़ेगा पानी

[ad_1]

हाइलाइट्स

आप जब भी दही बनाएं तो हल्‍का गुनगुना दूध का इस्‍तेमाल करें.
दही को जमाने के लिए फ्रिज नहीं, गर्म वातावरण में रखें.

Dahi Jamane Ka Tarika: आमतौर पर हम बाजार जाते हैं और वहां से दही खरीद लाते हैं. जबकि घर पर आप बड़ी ही आसानी से दही जमा सकते हैं और इसे खाने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. लेकिन कई लोगों की शिकायत रहती है कि वे तमाम कोशिशों के बाद भी घर पर अच्‍छा दही नहीं जमा पाते, यही नहीं, घर पर बने दही धक्‍केदार भी नहीं बनते. लेकिन आपको बताएं कि अगर आप इस बनाने से पहले कुछ जरूरी तरकीब जान लें और उसे ध्‍यान में रखकर प्रोसेस फॉलो करें तो यकीन मानिए कि आपका दही बाजार के दही से कहीं अधिक स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी बनेगा. यहां हम कुछ ऐसे तरीके और ट्रिक्‍स लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप मलाईदार दही घर पर आसानी से जमा सकते हैं.

दही जमाने के अलग-अलग तरीके

पहला तरीका
सबसे पहले आप दही जमाने के लिए फुल क्रीम दूध या भैंस का दूध लें. अब इसे अच्‍छी तरह उबालें और कम आंच पर कुछ देर हिलाते रहें. इस तरह यह थोड़ी गाढ़ी हो जाएगी. अब दूध को रूम टेम्‍परेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें. एक कटोरी में पहले से रखी दही या बाजार वाली ताजा दही से एक चम्‍मच दही निकाल कर रखें. अब इसमें दूध मिलाएं और फिर इस दही मिले दूध को धीरे धीरे दूध में डालकर मिलाएं. जब दही अच्‍छी तरह मिल जाए तो इसे ढंककर रख दें. सुबह दही जम चुकी होगी.

दूसरा तरीका
अगर आपको जल्‍दी दूध जमाना हो तो आप एक मिट्टी का बर्तन लें और उसमें अंदर चारों तरफ दही लगा दें. अब आप दूसरे बर्तन में 1 ग्‍लास गुनगुना से थोड़ा ठंडा दूध और आधा कटोरी दही का मिलाकर रखें. अब आप धीरे धीरे इस दूध दही के मिक्‍सचर को दही लगे मिट्टी के बर्तन में डाल दें. इसे ढंककर छोड़ दें. रातभर में दही बाजार जैसी जम जाएगी.

इसे भी पढ़ें :बच जाता है ब्रेड, फेंके नहीं, मिनटों में बनाएं 5 टेस्‍टी हेल्‍दी रेसिपी, मांग-मांग कर खाएंगे घर वाले

तीसरा तरीका
आप कैसरोल की मदद से दही को फटाफट जमा सकते हैं. अगर आपको दही जल्‍द जमानी हो तो आधा लीटर फुल क्रीम दूध लें और उबाल लें. अब जब ये गुनगुना रह जाए तो इसके दो चम्‍मच दही मिलाएं. इसके लिए आप एक साफ कैसरोल लें और इसमे पहले दूध और दही को मिलाकर डाल लें. फिर कैसरोल का ढक्‍कन अच्‍छी तरह टाइट कर बंद कर दें. इस पर मोटा साफ तौलिया रख दें. दही 3 से 4 घंटे में जम जाएगा.

चौथा तरीका
आप माइक्रोवेव में दही जमा सकते हैं. इसके लिए आप गुनगुना दूध और दही को मिलाएं और एक कटोरी मे रख लें. अब माइक्रोवेव को प्रीहीट कर लें. फिर इसे बंद करें और दही वाले कटोरी को अंदर रख दें. आपका माइक्रोवेव बंद ही रहेगा. 2 से 3 घंटे बाद इसे देखें, दही जम चुका होगा.

इसे भी पढ़ें:Kofta Tips: सॉफ्ट कोफ्ता बनाने का मिल गया सीक्रेट, फॉलो करें 5 टिप्‍स, बनाते ही सब करेंगे तारीफ

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link