ये है इंडिया की पहली Solar Car, सिंगल चार्ज में पहुंच जाएगी दिल्ली से जयपुर, 45 मिनट में होगी रीफिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

कार को मोनोकॉक चेसिस पर तैयार किया गया है.
नॉर्मल चार्जिंग के दौरान ये 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी.
पैनारॉमिक सनरूफ और 6 वे एडजस्टेबल सीट जैसे हैं फीचर्स

नई दिल्ली. ऑटो एक्सपो के दौरान कई नई टेक्नोलॉजी की कारें देखने को मिल रही हैं. अब ऐसी ही एक कार पुणे के स्टार्टअप ने शोकेस की है. वेव मोबिलिटी नामक इस स्टार्टअप ने सोलर कार Eva का प्रोटोटाइप पेश किया है. ये इंडिया में बनी पहली सोलर कार है. ये एक टू सीटर कार है जिसमें दो एडल्ट और एक बच्चा आसानी से बैठ सकते हैं. इस कार की खासियत है कि ये सोलर चार्जिंग के साथ ही प्लग इन चार्जर के साथ होगी जिसके चलते इसकी बैटरी को रिफिल करना काफी आसान होगा.

कार के फीचर्स भी काफी खास होंगे. कंपनी इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम दे रही है. इसी के साथ पैनारॉमिक सनरूफ और 6 वे एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट इसे काफी खास बनाएंगे. इसकी सबसे बड़ी खासियत ड्राइविंग रेंज होगी. ये एक फुल चार्ज पर 250 किमी. का सफर तय करेगी. साथ ही सिक्योरिटी को लेकर एयरबैग भी कार में दिए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Rahul Gandhi से लेकर Salman तक सेलिब्रिटीज की पहली पसंद है ये SUV, बुकिंग के ही देने होते हैं 10 लाख

फास्ट चार्जिंग भी
कार की रूफ पर सोलर पैनल दिए गए हैं जो कार की बैटरी को लगातार चार्ज करेंगे. इस कार में 14 KWH का बैटरी पैक दिया गया है. इसको सामान्य प्लगइन चार्जर से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा. वहीं फास्ट चार्जिंग की मदद से इसको केवल 45 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा. इसकी खास बात ये है कि कार में 6 किलोवॉट की लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो बैटरी कंजम्पशन को काफी घटा देगी.

ईवा की एक और बड़ी खासियत इसकी ड्यूरेबिलिटी है. कार को मोनोकॉक चेसिस पर बनाया गया है. ये वही टेक्नोलॉजी है जिस पर महिंद्रा की लगभग सभी प्रीमियम एसयूवी आती हैं. इसके चलते कार की स्टेबिलिटी बढ़ने के साथ ही टफनेस भी बढ़ती है. अब इस कार की खासियत को देखते हुए लोग इसे ऑटो एक्सपो में काफी पसंद कर रहे हैं.

हालांकि अभी इस कार का प्रोटोटाइप पेश किया गया है और इसकी बुकिंग में अभी समय लग सकता है. कंपनी ने अभी इसकी बुकिंग को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है. हालांकि वेव मोबिलिटी के अधिका‌रियों के अनुसार इस कार को 2024 तक लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है. वहीं इसकी कीमत के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी इसे एक बजट ई कार के तौर पर ही पेश करेगी और ये कई दिग्गज कंपनियों की ई कारों को कड़ी टक्कर देगी.

Tags: Auto Expo, Auto News, Car Bike News, Electric Car, Electric vehicle

[ad_2]

Source link