सुजुकी, यामाहा और कावासाकी 20 मोटरसाइकिलों को करेंगी बंद, जानिए क्या है कारण

[ad_1]

टेक्यो. होंडा, सुजुकी, यामाहा, और कावासाकी इस साल 20 मोटरसाइकिलों को बंद करेंगी.
एशिया निक्केई की रिपोर्ट के अनुसार होंडा, यामाहा, सुजुकी और कावासाकी इस साल के अंत तक लगभग 20 मोटरसाइकिलों को बंद करने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि जापान ने इमिशन नियमों को सख्त कर दिया है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन कंपनियों के 190 मॉडल उपलब्ध हैं. इनमें से 10 प्रतिशत मोटरसाइकिल मॉडलों को बंद किया जा रहा है. साथ ही, यह कदम इन कंपनियों के इलेक्ट्रिक और प्रोडक्ट लाइनअप को सुव्यवस्थित करने की रणनीति का हिस्सा है.

10 मॉडल बंद करेगी होंडा
होंडा का दावा है कि वह बिक्री के लिए उपलब्ध अपने 80 मॉडलों में से लगभग 10 को बंद कर देगी. होंडा मोटरसाइकिलों में CB400 सुपर फोर शामिल है, जो 1990 के दशक से बेस्टसेलर रही है. कंपनी अपनी फुल-साइज गोल्ड विंग सीरीज के साथ-साथ Benly स्कूटर से भी मॉडल्स को बंद करने की योजना बना रही है.

पांच मॉडल बंद करेगी यामाहा
वहीं, Yahama अपने प्रमुख FJR1300 सारीज के टूरर्स के दो मॉडलों की बिक्री बंद करेगी. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुजुकी अक्टूबर 2022 तक प्रोडक्ट लाइनों से लगभग 20 मॉडलों में से कम से कम पांच को बंद करने के लिए तैयार है, जिसमें मिड साइज की GSX250R भी शामिल है. कावासाकी ने पिछले साल ही अपनी कुछ फुल साइज मोटरसाइकिलों की डिलीवरी पहले ही बंद कर दी थी.

यह भी पढ़ें- Kawasaki ने लॉन्च की Ninja 400 स्पोर्ट्स बाइक, KTM और Apache को देगी टक्कर

इलेक्ट्रिक मॉडल में होंगे शिफ्ट
ये दोपहिया दिग्गज जल्द इलेक्ट्रिक मॉडल में शिफ्ट हो जाएंगे. होंडा ने 2040 तक अपने पूरे प्रोडक्ट लाइनअप को इलेक्ट्रिफाई करने की योजना बनाई है. यामाहा भी 2050 तक 90 प्रतिशत नए वाहनों को इलेक्ट्रिक के रूप में बनाएगी. बता दें कि यह कदम जापान के सख्त इमिशन नियमों के चलते लिया गया है.इन्हें 2020 के अंत में अपनाया गया था. इससे फैसले का लागू होने से नाइट्रोजन ऑक्साइड इमिशन में 33 प्रतिशत की कमी आएगी.

[ad_2]

Source link