ये हैं इम्‍यूनिटी बूस्‍टर 10 सब्जियां और फल, न्‍यूट्रिएंट से भरपूर, हेल्‍दी डाइट में आज ही कर लें शामिल

[ad_1]

हाइलाइट्स

मौसम बदलता है तो इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाती है.
इस मौसम में न्‍यूट्रिएंट्स से भरपूर फल और सब्जियां खाने चाहिए.
गहरे रंग वाले फल और सब्जियां न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू में हाई होते हैं.

मौसम बदल रहा है. सर्दी से बसंत और फिर गर्मी का मौसम शुरू होने जा रहा है. बदलते मौसम में ज्‍यादातर लोग बीमार महसूस करते हैं. बदन में बुखार और कमजोरी लगती है. स्‍वभाव चिड़चिड़ा रहता है तो आज ही अपने खाने-पीने को दुरुस्‍त कर लें. रोजाना सुबह नाश्‍ते से लेकर रात के खाने में न्‍यूट्रिएंट से भरपूर इन 10 सब्जियों और फलों में से कुछ चीजें जरूर शामिल करें. इससे न केवल आपकी और आपके बच्‍चों की इम्‍यूनिटी मजबूत होगी, बल्कि बदलते मौसम और खराब एयर क्‍वालिटी में भी आप स्‍वस्‍थ रह पाएंगे.

ये हैं सब्जियां
भारी मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट्स और न्‍यूट्रीशन को समेटे ये सब्जियां कई रंगों वाली होती हैं. सर्दी का मौसम सब्‍जी के मामले में बहुत अच्‍छा होता है. ज्‍यादातर हैवी न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू वाली सब्जियां इस मौसम में मिलती हैं. आप अपने खाने में टमाटर, सभी कलर वाली शिमला मिर्च, ब्रोकली, पालक, मेथी, पुदीना, पत्‍ता गोभी, सरसों, करेला, केल, गाजर आदि जरूर शामिल करें. इन सब्जियों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए, सी और बीटा कैरोटीन आदि भरपूर मात्रा में मिलता है.

ये हैं फल
जहां तक फलों की बात है इस मौसम में मिलने वाले चुकंदर, चेरी, स्‍ट्रॉबेरी, नींबू, केला, अनार, सेब, काले अंगूर, कीवी, चीकू, पपीता, संतरा आदि शामिल कर सकते हैं. ये सभी फल एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और पोषण तत्‍वों से भरपूर हैं.

कैसे करें चुनाव
जाने-माने एंडोक्राइनोलॉजिस्‍ट डॉ. संजय कालरा बताते हैं कि हमेशा जब भी आपको न्‍यूट्रीशन वाले फल या सब्जियां चुनने हों तो एक चीज का ध्‍यान रखें कि जिन फलों या सब्जियों का रंग गहरा होता है, वे ज्‍यादा न्‍यूट्रीशन वैल्‍यू वाली होती हैं. कभी भी हल्‍के रंग की सब्‍जी या फल न खरीदें.

मौसम और प्रदूषण में कैसे पहुंचाते हैं फायदा
डॉ. कालरा बताते हैं कि प्रदूषण का असर किसी एक अंग पर नहीं बल्कि पूरे शरीर और शरीर में मौजूद रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है. वहीं फल और सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करते हैं. इतना ही नहीं इनमें मौजूद फाइबर, विटामिंस, मिनरल्‍स और जिंक आदि फेफड़ों सहित शरीर के सभी अंगों को बीमारियों से बचाते हैं. अगर प्रदूषण के दौरान खान-पान का ध्‍यान रखा जाता है तो यह सेहत के लिए फायदेमंद है.

Tags: Health News, Trending news

[ad_2]

Source link