यूट्यूब से मिले आइडिया ने बदली किसान की किस्मत, वीडियो देख शुरू किया ये काम, अब रोजाना इतनी कमाई

[ad_1]

अमित कुमार/समस्तीपुर:- अगर आप भी कुछ नया करने की सोच रहें हैं, तो मुर्गी फॉर्म का व्यवसाय बेहतर विकल्प हो सकता है. इससे आप रोजाना कमाई भी कर सकते हैं. बस आपको इसकी सही जानकारी हो. बिहार के रहने वाले अनिल पासवान ने भी यूट्यूब से सीखकर मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू किया. मोहिउद्दीन नगर प्रखंड के करीमनगर पंचायत के हसनी गांव में उनका फार्म है. इसमें रोजाना 160-170 अंडे का उत्पादन हो रहा है, जो अच्छी कीमत पर बिक जाते हैं.

मुर्गियों के अलावा, फॉर्म में बटेर, हंस और बत्तखें भी पाली जाती है. अनिल के पास वर्तमान में सोनाली नस्ल की 300 से अधिक मुर्गा और मुर्गी है, जो प्रतिदिन 160-170 अंडे देती है. यह 15 रुपये प्रति पीस के हिसाब से बिकती हैं. इससे रोजाना 2400 रुपये से 2500 रुपये की आमदनी होती है.

यूट्यूब वीडियो देखकर घर पर शुरू किया फॉर्म
अनिल कुमार पासवान ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि एक साल पहले मुर्गी पालन का शौक हुआ. उन्होंने यूट्यूब वीडियो देखकर इसके बारे में सीखना शुरू किया. बाद में उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से इस व्यावसायिक उद्यम को अपनाने के बारे में बात की. इसके कुछ ही दिन बाद इन्होंने सर्वप्रथम सोनाली नस्ल के चूजा का मार्केटिंग किया और अपने दरवाजे पर ही एक छोटा सा फार्म हाउस बनाकर मुर्गी पालन प्रारंभ किया. कुछ दिनों के बाद उन्होंने कड़कनाथ नस्ल के चूजे की खरीदारी शुरू कर दी और अपने घर के पास ही एक छोटा पोल्ट्री फार्म शुरू किया.

ये भी पढ़ें:- नींद ऐसी कि इंसान भी हो जाए फेल, देखते ही आ जाती है यमराज की याद, जानें इस जीव का रहस्यमयी सच

मुर्गा-मुर्गी का चूजा खरीदने गए, तो मिला यह आइडिया
अनिल कुमार ने Local 18 को आगे बताया कि जब मुर्गियों ने अंडे देना शुरू किया ,तो उन्हें पता नहीं था कि उन्हें कैसे बेचा जाए. बाद में उन लोगों के पास पहुंचे, जिन्होंने हमें चूजे मुहैया कराए थे. उन्हीं के हाथों अंडे बेचना शुरू किया. उनके द्वारा 12-13 रुपया प्रति पीस दिया जाता था. जैसे ही स्थानीय ग्राहकों को पता चला कि उनके यहां देसी अंडे का उत्पादन किया जा रहा है, तो वे अंडे खरीदने के लिए सीधे हमारे पास आने लगे. इसके बाद कीमत 15 रुपए प्रति पीस के हिसाब से मिलने लगे. उन्होंने यह भी कहा कि लागत पूंजी एवं प्रतिदिन का खर्च तो तैयार मुर्गा-मुर्गी को बेचने के वक्त निकल जाता है. अंडा बिक्री से भी खूब फायदा होता है. इसके बाद बटेर पालन के लिए भी कहा गया, जिसके बाद वो 100 बटेर का भी पालन करते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Poultry Farm, Samastipur news, Youtube

[ad_2]

Source link