कम लागत में चाहते हैं ज्यादा मुनाफा, तो मान लें इस किसान की सलाह, हर महीने होगा 1 लाख का मुनाफा

[ad_1]

अमित कुमार/समस्तीपुर:- बिहार के किसान इन दिनों बेहतर मुनाफे के लिए नई खेती पर जोड़ दिए हैं. यह फसल नकद आमदनी वाली है. इसी में से एक नकद आमदनी वाली फसल मशरूम की है. समस्तीपुर जिला के ताजपुर के कोठिया गांव के रहने वाले पंकज सिंह भी मशरूम उत्पादन कर हजारों नहीं लाखों में कमाते हैं. पंकज सिंह ने बताया कि सबसे पहले आपको इसका प्रशिक्षण लेना जरूरी है. इसके बाद ही आप इसको शुरू करें, ताकि मुनाफा हो.

किसान रोजगार स्वरूप इसका उत्पादन करें
Local 18 से बात करते हुए उन्होंने बताया कि आत्मा प्रशिक्षण से ट्रेनिंग प्राप्त कर मशरूम उत्पादन का कार्य पिछले 3 वर्ष पहले शुरू किए थे. प्रथम बार मात्र 22 क्विंटल से शुरूआत किया था. लेकिन वर्तमान समय में 44 क्विंटल कंपोस्ट रखे हुए हैं और मशरूम का उत्पादन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि मशरूम उत्पादन कम जगह में भी किया जा सकता है. कम लागत और कम दिनों में अधिक मुनाफा देने वाली फसल है. किसान रोजगार स्वरूप इसका उत्पादन कर बेहतर मुनाफा कमाते हैं.

ये भी पढ़ें:- नींद ऐसी कि इंसान भी हो जाए फेल, देखते ही आ जाती है यमराज की याद, जानें इस जीव का रहस्यमयी सच

क्या कहते हैं किसान
किसान पंकज सिंह Local 18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर 3 साल पहले मशरूम उत्पादन शुरू किया था. प्रथम साल तो पूंजी ही वापस हुआ, जिसके बाद मैंने इसको बढ़कर दूसरे साल में 30 क्विंटल किया. 30 क्विंटल के बाद अब तीसरे साल में 44 क्विंटल कंपोस्ट डाले हुए हैं और पिछले 1 महीने में करीब 100000 रुपए का मुनाफा कमा चुका हूं. अभी भी हर तीन से चार दिनों पर उत्पादन हो जाया करता है. वहीं मार्केट कीमत की बात करें, तो 200 रुपए से लेकर 300 रुपए प्रति केजी के हिसाब से आसानी से बिक्री भी होती है. तैयार फसल लोकल व्यापारी भी खरीदते हैं और इस पैक करके बाहर भी सप्लाई करते हैं. डिमांड इतना है कि पूरा नहीं कर पाते हैं.

Tags: Agriculture, Bihar News, Local18, Samastipur news

[ad_2]

Source link