मुंबई का किंग कौन’ नहीं, मनोज बाजपेयी ने बोला था दूसरा मजेदार डायलॉग? ‘सत्या’ फिल्म से जुडे़ 5 फैक्ट

[ad_1]

नई दिल्ली: राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी ‘सत्या’ 3 जुलाई 1998 को रिलीज हुई थी. फिल्म में गैंगस्टर की स्याह दुनिया को पर्दे पर दिखाया गया है, जिसमें मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee), जेडी चक्रवर्ती, सौरभ शुक्ला और उर्मिला मातोंडकर ने शानदार काम किया है. मनोज बाजपेयी ने गैंगस्टर भीकू म्हात्रे का रोल निभाया था, जिसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था. फिल्म का यूं तो हर सीन काफी यादगार था, पर मनोज बाजपेयी के डायलॉग ‘मुंबई का किंग कौन…’ ने महफिल लूट ली थी.

‘सत्या’ के इस फेमस डायलॉग के शूट से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा है. मनोज बाजपेयी को यह डायलॉग एक ऊंची चट्टान से खड़े होकर बोलना था, लेकिन एक्टर ने शूटिंग लोकेशन में एक दूसरी ही लाइन बोली थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक्टर को खास सीन को शूट करने में काफी दिक्कत हुई, क्योंकि उन्हें ऊंचाई से डर लगता था. उन्हें एक ऊंची जगह पर खड़े होकर डायलॉग बोलना था, लेकिन गिरने के डर से वे बार-बार अपना डायलॉग भूल रहे थे.

Manoj Bajpayee news, Manoj Bajpayee satya movie, Manoj Bajpayee Bhiku Mhatre, satya movie facts, Manoj Bajpayee famous dialogue, Manoj Bajpayee debut film, Manoj Bajpayee wife, Manoj Bajpayee movies, Manoj Bajpayee new movie, Manoj Bajpayee new series, Manoj Bajpayee latest movies, Manoj Bajpayee first wife, Manoj Bajpayee upcoming movies, Ram Gopal Varma, urmila Matondkar, saurabh Shukla, JD Chakravarthy, 90s best movie, famous ganster movie

(फोटो साभार: Twitter@RGVzoomin)

मनोज बाजपेयी को फिर रस्सियों से बांधकर ऊंचाई पर पहुंचाया गया, लेकिन तेज हवाओं की वजह से वे फिर अपना डायलॉग भूल रहे थे. राम गोपाल वर्मा ने फिर मनोज से कहा कि वे पत्थर पर चढ़कर कुछ भी बोलें जो उनके दिमाग में आता हो, जिसे वे डबिंग के समय बदल देंगे. आखिर में, मनोज बाजपेयी चट्टान पर चढ़कर चिल्लाए, ‘मुझे यहां से नीचे उतार, मुझे यहां से नीचे उतार.’ सीन का असली डायलॉग ‘मुंबई का किंग कौन…’ डबिंग के वक्त इसकी जगह जोड़ दिया गया.

‘सत्या’ फिल्म से जुडे़ दिलचस्प फैक्ट
1. राम गोपाल वर्मा शुरू में महिमा चौधरी को लीड एक्ट्रेस के रोल में कास्ट करना चाहते थे, पर बाद में यह रोल उर्मिला मातोंडकर ने निभाया.
2. फिल्म में उर्मिला मातोंडकर के कॉस्ट्यूम मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किए थे, हालांकि मनोज बाजपयी ने 25 हजार रुपये में खुद अपने कॉस्ट्यूम की व्यवस्था की थी.
3. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश मूल के डायरेक्टर डैनी बॉयल ने ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ बनाने से पहले, मुंबई के मिजाज को समझने के लिए ‘सत्या’ और ‘कंपनी’ फिल्में देखी थीं.
4. फिल्म ‘सत्या’ में उर्मिला मातोंडकर का किरदार रामगोपाल वर्मा के एक दोस्त के परिचित से प्रेरित था, जिनसे अक्सर उनकी मुलाकात लिफ्ट में होती थी. एक दिन रामगोपाल वर्मा के दोस्त को उनकी पत्नी ने बताया कि उस शख्स को पुलिस गिरफ्तार करक ले गई है, जिससे वे अक्सर लिफ्ट वगैरह में मिला करते थे.

Tags: Manoj Bajpayee

[ad_2]

Source link