मास्को आतंकी हमले से जुड़े कंधार अटैक के तार! आत्मघाती धमाके का एक वीडियो सामने आया, तालिबान ने बताया डिटेल

[ad_1]

अफगानिस्तान के कंधार में हुए आत्मघाती हमले के तार रूस की राजधानी मास्को में हुए आतंकवादी हमले से जुड़ते दिख रहे हैं. बैंक के सामने हुए इस आत्मघाती हमले का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) का हमलावर विस्फोटक के साथ खुद को उड़ाता हुआ नजर आ रहा है. तालिबान का दावा है कि यह हमलावर भी उज़्बेकिस्तान का ही रहने वाला था.

दरअसल अफगानिस्तान के कंधार स्थित काबुल बैंक के सामने पिछले सप्ताह उस समय आत्मघाती हमला, जब सैंकड़ों सरकारी कर्मचारी अपना वेतन लेने के लिए बैंक में पहुंचे हुए थे. इस आत्मघाती हमले में कम से कम 30 लोग मारे गए थे और अनेकों घायल हुए थे. जांच के दौरान इस आत्मघाती हमले का एक वीडियो सामने आया है.

सैलरी ले रहे कर्मचारी तभी हुआ धमाका
इस वीडियो में साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि आत्मघाती हमलावर विस्फोटक से भरा हुआ बैग लेकर बैंक के अंदर पहुंचता है. इसमें शीशे की दूसरी तरफ बड़ी तादाद में सरकारी कर्मचारी वेतन लेने के लिए जुटे हुए हैं. इतने में हमलावर विस्फोटक से भरे बैग के साथ नीचे बैठता है और उसके बाद अपने शरीर पर लगे विस्फोटक के साथ बेल्ट का आत्मघाती बटन ऑन करके खुद को उड़ा लेता है.

इस मामले में हो रही जांच पर अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने बयान जारी करते हुए बताया कि यह हमला आतंकवादी संगठन आईएस द्वारा किया गया था और हमलावर उज्बेकिस्तान का मूल निवासी असदबेक मदियारोव था, जिसने सेंट पीटर्सबर्ग में उच्च शिक्षा प्राप्त की थी.

तालिबान के दावे के मुताबिक, यह हमलावर साल 2021 में इस में भर्ती हुआ था और उसके बाद उसे इस्लामिक स्टेट के खुरासान मॉड्यूल में बड़ी वारदात अंजाम देने के लिए भेज दिया गया था. तालिबान जांच कर रहा है कि कहीं यह हमलावर इससे पहले मास्को वाले हमलावरों के साथ तो मौजूद नहीं था. जांच के दौरान यह बात सामने आ रही है कि हमलावरों ने पाकिस्तानी समर्थक गुटों से ट्रेनिंग ली थी.

Tags: Afghanistan, Kabul Blast, Russia

[ad_2]

Source link