मानसून में दिल्ली-एनसीआर के पास मौजूद इन झीलों को ज़रूर करें एक्‍सप्‍लोर, खो जाएंगे नेचर में

[ad_1]

हाइलाइट्स

अरावली की पहाड़ियों में मौजूद दमदमा लेक दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है.
दिल्ली से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थि‍त भारद्वाज झील असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य के पास है.

Best Lakes Around Delhi-NCR: राजधानी दिल्‍ली और आसपास की भीड़भाड़, शोर शराबे और प्रदूषण से दूर कहीं शांत और नेचर के बीच खुद को रीचार्ज करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको हर बार नैनीताल, शिमला या मसूरी जाने की ज़रूरत नहीं. आप दिल्ली शहर के आसपास भी ऐसी जगहें तलाश सकते हैं. जी हां, दिल्ली-एनसीआर के आस-पास कई ऐसे लेक हैं, जहां आप वीकेंड पर कुछ समय गुजार सकते हैं और नेचर में खुद को खो सकते हैं. आज हम आपको बताते हैं दिल्‍ली-एनसीआर के आसपास की उन झीलों के बारे में, जिन्हें आपको एक बार ज़रूर एक्‍सप्‍लोर करना चाहिए.

दिल्‍ली-एनसीआर के आसपास के फेमस झील

दमदमा लेक (Damdama Lake)
अरावली की पहाड़ियों में मौजूद ये लेक दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है. मानसून में ये जगह और भी खूबसूरत हो जाती है. यहां आप बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं. दमदामा झील सोहना से 8 किमी दूर स्थित है.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें ट्रैवलिंग की स्मार्ट प्लानिंग, कम खर्चे में आएगा सफर का भरपूर मज़ा

भारद्वाज लेक (Bhardwaj Lake)
भारद्वाज लेक भी घूमने के‍ लिए एक बेस्ट जगह है, जो पिकनिक स्‍पॉट के लिए फेमस है. ये लेक असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य की घनी जंगलों के बीच में मौजूद है. दिल्ली से लगभग 47 किलोमीटर की दूरी पर स्थि‍त ये लेक असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य के पास है, जहां आप ट्रैकिंग भी कर सकते हैं.

द लॉस्ट लेक (The Lost Lake)
द लॉस्ट लेक प्रकृति की सुंदरता और शांत वातावरण के लिए फेमस है. यह झील गुरुग्राम (हरियाणा) में स्थित है. मानसून में इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है. यहां आप कई खूबसूरत दृश्यों के साक्षी बन सकते हैं. प्रेमी जोड़े के लिए ये एक बेहतरीन घूमने की जगह मानी जाती है.

इसे भी पढ़ें : जुलाई में बना रहे हैं घूमने जाने का प्लान, तो इन डेस्टिनेशन को लिस्ट में करें शामिल, यादगार बनेगा सफर

सुल्तानपुर लेक (Sultanpur Lake)
मानसून में बेहतरीन नज़ारा देखना चाहते हैं तो आप सुल्तानपुर लेक अपने परिवार दोस्‍तों के साथ ज़रूर जाएं. ये लेक सुल्तानपुर राष्ट्रीय पक्षी अभयारण्य के पास मौजूद है, जो दिल्ली हवाई अड्डे से लगभग 34 किलमीटर की दूरी पर है. अगर आप नेचर लवर और बर्ड वाचर हैं, तो वीकेंड में यहां एक बार ज़रूर जाएं.

Tags: Lifestyle, Travel

[ad_2]

Source link