भारत-श्रीलंकाई ड्रग्स और हवाला केस: NIA ने मारा छापा, नकदी, सोना, ड्रग्स समेत 1 गिरफ्तार

[ad_1]

हाइलाइट्स

एनआईए की चेन्‍नई में बड़ी कार्रवाई, कई जगह मारे छापे
नकदी, सोना और ड्रग्‍स बरामद, 1 व्‍यक्ति को किया गिरफ्तार
लिट्टे को सक्रिय करने की साजिश में जुटा था रैकेट

चेन्‍नई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) ने भारत-श्रीलंकाई अवैध ड्रग्स और हवाला मामले में भारी मात्रा में नकदी, सोना, ड्रग्स आदि जब्त किया है. इस मामले में गुरुवार की छापेमारी में 1 और गिरफ्तारी के साथ कुल गिरफ्तारियों की संख्या 14 हो गई है. NIA ने गुरुवार को चेन्नई में 8 संदिग्धों के आवासीय और व्यावसायिक परिसरों में छापे और तलाशी के दौरान भारी मात्रा में नकदी, सोने की छड़ें, डिजिटल उपकरण (मोबाइल फोन, मेमोरी कार्ड), ड्रग्स और दस्तावेजों के साथ-साथ अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की.

एजेंसी ने जुलाई 2022 में रैकेट की जांच शुरू की थी. इसमें 13 लोगों को पहले दिसंबर 2022 में गिरफ्तार किया गया था. जुलाई 2022 में मामला दर्ज होने के बाद तमिलनाडु में 21 स्थानों पर छापे मारे गए थे. इस मामले की जांच से पता चला है कि श्रीलंका में ड्रग्स और हथियारों के व्यापार की आय, हवाला एजेंटों के माध्यम से भारत में प्राप्त हुई थी. इसमें चेन्नई का एक शाहिद अली भी शामिल था. ड्रग्स और हथियारों का व्‍यापार चेन्‍नई से हो रहा था. इसमें हवाला के जरिए लेनदेन हुआ.

लिट्टे को फिर से सक्रिय करने की साजिश, ड्रग्‍स और हथियार की तस्‍करी भी
इसमें चेन्‍नई की कुछ होटलों में लेनदेन किया गया. शाहिद अली की दुकान से 68 लाख भारतीय मुद्रा और 1000 सिंगापुर डॉलर, 09 सोने के बिस्कुट (कुल 300 ग्राम) बरामद किया गया है. NIA ने चेन्नई में होटल ऑरेंज पैलेस से भारतीय मुद्रा में 12 लाख रुपए बरामद किए हैं. तलाशी के बाद गिरफ्तार किए गए संदिग्ध की पहचान अय्यप्पन नंदू के रूप में हुई है. वह एक श्रीलंकाई शरणार्थी और मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले मुहम्मद अस्मीन की ओर से ड्रग्‍स कारोबार को मैजेज कर रहा था. ये सभी लोग मिलकर आतंकी संगठन लिट्टे को फिर से सक्रिय करने के लिए साजिश रच रहे थे.

Tags: NIA, Nia raid

[ad_2]

Source link