भारत में तैयार की गई कार ने विदेशों में मचाया बवाल, भारत में भी दीवाने हुए लोग

[ad_1]

नई दिल्ली. किआ इंडिया दुनिया भर के 95 से ज्यादा देशों में अपनी कारों का निर्यात करती है. कंपनी बीते 4 सालों में लगभग 2 लाख गाड़ियां एक्सपोर्ट कर चुकी है. कंपनी के लिए सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली कार किआ सेल्टोस रही है और यह कार भारत में भी बेहद पॉपुलर है. अकेले सेल्टोस की बात करें तो इसकी 1,35,885 यूनिट्स को अब तक विदेशों बाजारों में भेजा जा चुका है. इसी तरह, किआ अपनी मिड साइज एसयूवी सेल्टोस के साथ-साथ सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट सोनेट, बजट 7 सीटर एमपीवी कारेंस और लग्जरी एमपीवी कार्निवल को भी भारतीय बाजार से विदेशों बाजारों को एक्सपोर्ट करती है.

कंपनी ने हाल ही में यह घोषणा की है कि अनंतपुर, आंध्र प्रदेश में बनाई गई मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी से अब तक ग्लोबल मार्केट्स में 2 लाख से ज़्यादा कारें एक्सपोर्ट की गई हैं. इनमें सबसे ज्यादा कॉन्ट्रिब्यूशन किआ सेल्टोस का रहा है. सेल्टोस भारत में बिकने वाली मिड-साइज एसयूवी में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. फिलहाल कंपनी की यह टॉप सेलिंग एसयूवी बनी हुई है. सेल्टोस के इंटरनेशनल एक्सपोर्ट में 68% और डोमेस्टिक सेल में 53% का कॉन्ट्रिब्यूशन है.

यह भी पढ़ें : इंडिया की 2 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, टाटा -एमजी में किसी EV ज्यादा पैसा वसूल ?

सेल्टोस की कीमत
किआ सेल्टोस की बात करें तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत करीब ₹11 लाख से शुरू होती है. यह 7 मोनोटोन और 3 डुएल टोन ऑप्शन के साथ कुल 10 कलर्स में खरीदा जा सकता है. यह एसयूवी 2 इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. इसमें एक इंजन 1.5 लीटर का पेट्रोल और दूसरा 1.5 लीटर का डीजल इंजन शामिल है.

यह भी पढ़ें : लॉन्च से पहले ही बाजार में सनसनी, मारुति ला रही अपनी सबसे महंगी कार

एक्सपोर्ट हब बन रहा इंडिया
किआ के बाकी एक्सपोर्ट्स में, सोनेट और किआ कारेंस दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज हैं, जिनकी क्रमशः 54,406 यूनिट और 8,230 यूनिट की सेल हुई है. कंपनी ने पिछले साल की तुलना में तिमाही-दर-तिमाही आधार पर 22% की एक्सपोर्ट ग्रोथ हासिल की है. वहीं, कंपनी ने फाइनेंशियल इयर 2022-23 में 44% सेल्स ग्रोथ हासिल करने में कामयाब रही है. किआ इंडिया के चीफ सेल्स एंड बिजनेस ऑफिसर, मायुंग-सिक सोहन का कहना है कि भारत एक मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर ग्लोबल मार्केट में एसयूवी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

[ad_2]

Source link