भारत-चीन सीमा विवाद पर बैठक, LAC के शेष क्षेत्रों में पीछे हटने के प्रस्तावों पर हुई चर्चा

[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 27वीं बैठक बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित की गई. दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ स्थिति की समीक्षा की और खुले तरीके से शेष क्षेत्रों में पीछे हटने के प्रस्तावों पर चर्चा की. अमन-चैन की बहाली से द्विपक्षीय संबंध सामान्य होने के हालात बनेंगे. इस बीच सीनियर सैन्य कमांडर स्तर की 19वीं बैठक के लिए दोनों देश सहमत हुए हैं.

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया. चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागरीय मामलों के विभाग के महानिदेशक ने किया. दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में एलएसी पर स्थिति की समीक्षा की. शेष क्षेत्रों में खुले और स्‍वतंंत्र तरीके से पीछे हटने के प्रस्तावों पर चर्चा की. अमन-चैन की बहाली से द्विपक्षीय संबंध सामान्य होने के हालात बनेंगे.

वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले दौर पर बनी सहमति
इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार, वे जल्द से जल्द वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले (19वें) दौर को आयोजित करने पर सहमत हुए. दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखने पर सहमत हुए. 22 फरवरी को डब्ल्यूएमसीसी की 26वीं बैठक बीजिंग में आयोजित की गई थी.

Tags: India china border dispute, India china latest news hindi, LAC India China, चीन

[ad_2]

Source link