भांग वाली नहीं, ड्राई फ्रूट्स ठंडाई के साथ दोस्‍तों रिश्‍तेदारों का करें स्‍वागत, मिनटों में होता है बनकर तैयार, जाने रेसिपी

[ad_1]

हाइलाइट्स

ड्राई फ्रूट्स ठंडाई स्‍वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है.
होली के दिन ठंडाई बनाने की पुरानी परंपरा चली आ रही है.

Dry Fruits Thandai Recipe For Holi: होली 25 मार्च को देशभर में सेलिब्रेट किया जाएगा. इस दिन लोग रंग गुलाल से खेलते हैं और मौजमस्‍ती करते हैं. होली के दिन खाने और खिलाने की भी परंपरा पुरानी चली आ रही है. ऐसे में होली का स्‍पेशल ड्रिंक लोगों को सबसे ज्‍यादा आकर्षित करता है. यह स्‍पेशल ड्रिंक है ठंडाई. जी हां, यह जरूरी नहीं कि आप भाग की ठंडाई ही सर्व करें. अगर आप इसे हर उम्र के लोगों के लिए बनाना चाहते हैं और हेल्‍दी बनाना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट वाली ठंडाई घर पर बनाएं और सर्व करें. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

इस तरह बनांए ड्राई फ्रूट्स ठंडाई (How to make Dry Fruits Thandai For Holi)

सामग्री
दो लीटर दूध
15 पीस काजू
15 पीस बादाम
15 पीस पिस्‍ता
4 चम्‍मच पॉपी सीड
1 चम्‍मच कद्दू का बीज
1 चम्‍मच सॉन्‍फ
2 हरी इलाइची
4 से 5 काली मिर्च
चीनी स्‍वादानुसार

बनाने का तरीका
-होली के एक दिन पहले रात में आप काजू, बादाम, पिस्‍ता, पॉपी सीड, सॉन्‍फ का थोड़े से दूध में भिगोकर रख दें. सुबह बादाम के छिलकों को निकालें और सारी चीजों को पीस लें.

-अब दूध को भगोने में रखें और गैस पर उबालने के लिए चढ़ाएं. एक उबाल आने के बाद उसे धीमी आंच पर हिलाते रहें और इसमें चीनी डालें. चीनी घुल जाए तो इसमें ड्राई फ्रूट्स को पेस्‍ट डालें और लगातार हिलाते रहें.

इसे भी पढ़ें :आ गया मच्‍छरों का मौसम, बीमारियों से बचने के लिए 5 घरेलू उपाय हैं काफी, कीट-पतंगे भी रहेंगे दूर

-15 मिनट उबाल आने के बाद गैस बंद करें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसे छान लें. आप चाहें तो इसमें गुलाब की पंखुरियों को भी डाल सकते हैं. अंत में एक कप दूध में केसर के 2 से 3 धागे रखें और इसे ठंडाई में घोल लें. ड्राई फ्रूट्स ठंडाई सर्व करने के लिए तैयार है.

-आप इसे शीशे के ग्‍लास में गेस्‍ट को सर्व करें. ये ठंडाई स्‍वाद में तो अच्‍छी है ही, सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. सारी तैयारियां आप पहले से कर लें और इसे फ्रिज में स्‍टोर कर रखें. गेस्‍ट आएं तो इसे गिलास में डालें और सर्व करें.

इसे भी पढ़ें: तेज धूप में कहीं झुलस न जाए त्वचा, घर से बाहर निकलते समय 5 बातें रखें याद, सनबर्न, स्किन टैनिंग से भी होगा बचाव

Tags: Food, Holi, Holi celebration, Holi festival, Lifestyle

[ad_2]

Source link