भगवान शंकर को पसंद है यह मिठाई, महाशिवरात्रि पर जरूर लगाएं भोग, पूरे होंगे अधूरे काम

[ad_1]

Lord Shiva Favourite Sweet: क्या आपको पता है कि भगवान शंकर को कौनसी मिठाई पसंद है? यह आपको जानना जरूरी है क्योंकि महाशिवरात्रि 8 मार्च को है और इस दिन आप वहीं भोग लगाते हैं, जो शंकर भगवान को प्रिय हो. हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों के लिए महाशिवरात्रि एक बड़ा त्योहार है. यह फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष के 14वें दिन होता है. जो लोग इस दिन उपवास करते हैं भगवान शिव से प्रार्थना करते हैं उनकी सारी मनोकामना पूरी होती है…

भगवान शंकर को हर सफेद रंग की चीज बेहद पसंद है. उन्हें सबसे प्रिय दूध से बनी सफेद रंग की बर्फी पसंद है. अगर आप महाशिवरात्रि के दौरान भगवान शंकर की पूजा करने जाते हैं तो सफेद रंग की बर्फी को जरूर चढ़ाएं. इसके अलावा आप उन्हें खीर भी चढ़ा सकते हैं. आप भगवान शिव को भांग का भी भोग लगा सकते हैं, या लस्सी में ही भांग मिलाकर चढ़ा सकते हैं. भांग से भगवान शिव प्रसन्न होकर आपको आशीर्वाद देते हैं.

महाशिवरात्रि के दिन पूजा करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना हो जाएगा अनर्थ!

भगवान शंकर को पसंद है यह मिठाई, महाशिवरात्रि पर जरूर लगाएं भोग, पूरे होंगे अधूरे काम

हिंदू पंचांग के मुताबिक महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को होता है और इस दिन भगवान शंकर माता पार्वत की पूजा आराधना करने का विधान है. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान शंकर और माता पार्वती का विवाह हुआ था. मंदिरों में लाखों की संख्या में शिव भक्त उनके शिवलिंग पर जलाभिषेक भी करते हैं. इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए शिव भक्त अनेक प्रकार के उपाय भी करते है.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Lord Shiva, Mahashivratri

[ad_2]

Source link