बढ़ती गर्मी में टॉनिक का काम करेगा ये 20 रुपए का जूस, पीलिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद

[ad_1]

सोनिया मिश्रा/ चमोली. गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला हैं. मौसम विभाग ने मार्च से मई तक के बीच का पूर्वानुमान जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मार्च से लेकर मई तक भीषण गर्मी पड़ सकती है. जाहिर है कि आपके शरीर और रोजमर्रा के जीवन पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ेगा. ऐसे में जरूरी है कि गर्मी से सुरक्षित रखने वाले खाद्य एवं पेय पदार्थों का नियमित सेवन किया जाए.

गर्मी के दिनों में गन्ने के जूस का सेवन न केवल आपको रिफ्रेश करने में मदद करता है साथ ही इससे सेहत के लिए भी कई तरह के लाभ हो सकते हैं. यह जूस आपको त्वरित रूप से एनर्जी देने के साथ गर्मी के दुष्प्रभावों को भी कम करने में सहायक है. गन्ने का रस पीलिया के मरीजों के लिए टॉनिक की तरह काम करता है. साथ ही पाचन को दुरुस्त रखने, हड्डियों को मजबूत बनाने और खून की कमी को दूर करने सहित कई अन्य लाभ गन्ने का रस नियमित रूप से हमारे शरीर को मिलते हैं. उत्तराखंड के चमोली जिले के आयुर्वेदिक डॉक्टर सुनील रतूड़ी इसके कई फायदे बताते हैं.

थकान कम करता है गन्ने का जूस
डॉक्टर सुनील रतूड़ी ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो गन्ने का रस पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है. बाजार में आसानी से उपलब्ध गन्ने का रस बहुत कम समय में आपकी थकान दूर करने के साथ ही आपको तरोताजा कर देगा. गन्ने का रस शरीर को हाइड्रेट रखने और थकान को कम करता है. यह जूस कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर होता है.

पीलिया के मरीजों के लिए टॉनिक
डॉ. रतूड़ी ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि पीलिया के मरीजों के लिए गन्ने का रस टॉनिक से कम नहीं है. आयुर्वेद में गन्ने का रस पीलिया के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. यह आपके लिवर को मजबूत बनाने में मदद करता है. गन्ने के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो लिवर को संक्रमित होने से बचाते हैं. यह बिलीरुबिन के स्तर को कंट्रोल करता है. पीलिया शरीर में प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है और आपके रक्त में बिलीरुबिन को बढ़ाता है. गन्ने का रस शरीर में प्रोटीन की मात्रा को तेजी से पूरा करने में मदद करता है.

हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ता है ये गन्ना
डॉ. रतूड़ी ने न्यूज 18 लोकल को बताया कि से एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए गन्ना और इसका रस अधिक फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है, जो शरीर के हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. जिन लोगों को एनिमिया की समस्या है, उन्हे गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए . इससे शरीर में खून की कमी दूर होगी.

Tags: Chamoli News, Health News, Local18, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link