बैंगन जैसा रंग…अंदर से बर्फ का गोला है यह फल, खाने से बॉडी रहे कूल-कूल, वजन को करे कम, जबरदस्त हैं फायदे

[ad_1]

Benefit of ice Apple : आइस एप्पल को ताड़गोला के नाम से भी जाना जाता है. यह फल ऊपर से देखने पर बैंगन के रंग का दिखाई देता है और अंदर से आइसक्यूब या लीची जैसा होता है. इस फल का स्वाद नारियल पानी के जैसा होता है. इसके फायदे भी नारियल पानी से कम नहीं हैं. इस फल का पेड़ भी नारियल के पेड़ के जितना ही लंबा होता है और सेहत के लिहाज से यह फल बहुत ही लाभदायक होता है. मुख्य रूप से यह फल दक्षिण भारत में अधिक पाया जाता है. यह उत्तर भारत में कम जगहों पर ही मिलता है.

विटामिन से भरपूर है ताड़गोला
आपको बता दें ताड़गोला यानी कि ‘आइस एप्पल’ में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह फल गर्मियों के मौसम यानी अप्रैल, मई-जून के महीनों में बाजार में दिखाई देने लगता है. इस फल को खाते ही आपको तुरंत ठंडक मिलती है और आपकी बॉडी हाइड्रेट होती है.

बॉडी को हाइड्रेट रखता है यह फल
गर्मी के मौसम में लोगों की बॉडी बहुत जल्दी डिहाइड्रेटेड हो जाती है. ऐसे में इस मौसम में लोगों को अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. डिहाइड्रेशन और गर्मी की मार से बचने के लिए आप ताड़गोला का सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से आपका शरीर काफी ठंडा रहेगा और हाइड्रेट भी.

वजन घटाने में कारगर है आइस एप्पल
डाइट काउंसलर बताते हैं कि यदि आप कुछ किलो वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो आइस एप्पल आपकी मदद कर सकता है. इस सुपरफूड को लेने के बाद उसमें मौजूद पानी की मात्रा जल्दी भूख का एहसास नहीं होने देती है. यही कारण हैं कि यह आपकी गैरजरुरी फूड से दूरी बनाए रखने में मदद करता है.

पोषण का खजाना है आइस एप्पल
आइस एप्पल आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खास है. गर्मी में आपको राहत दिलाने के अलावा, इस सुपरफूड को लेने से शरीर को कैल्शियम फाइटोन्यूट्रिएंट्स और कार्बोहाइड्रेट जैसे काफी अहम पोषक तत्व मिलते हैं. आइस एप्पल एक लो-कैलोरी फल है, इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है. इसके आलावा इस सुपरफूड में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होती है.

इम्यून सिस्टम को करे मजबूत
अगर आप मौसमी बीमारियों के बहुत जल्दी शिकार होते हैं तो इसका मतलब है कि आपका इम्यून सिस्टम बेहद कमजोर है. अपना इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए आप गर्मी के मौसम में इस फल का सेवन ज़रूर करें.

यह भी पढ़ें : ‘उगादी पचड़ी’ है दक्षिण भारत की फेमस डिश, इसे पीने से गर्मी में मिलती है राहत, इम्यूनिटी बूस्टर का करती है काम

Tags: Eat healthy, Life, Lifestyle, Local18, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link