बेहद करामाती है ये फल, कीमत सिर्फ 5 रुपये, सेवन करने से उम्र तो बढ़ेगी बुढ़ापा नहीं, बाल भी हो जाएंगे घने

[ad_1]

हाइलाइट्स

आयुर्वेद में बड़हल को औषधीय फल के रूप में जाना जाता है, जिसे मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ के नाम से भी जानते हैं.
बरसात का यह फल बाजार में मात्र 5 रुपये में मिलता है. इसके सेवन से पेट साफ रहता है और शरीर में एनर्जी को बूस्ट करता है.

Benefits of Badhal: आयुर्वेद में नजर डालेंगे तो पाएंगे कि कई ऐसे फल हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनमें से कुछ के बारे में तो लोगों को जानकारी होती है पर कई धीरे धीरे गुमनामी के अंधेरे में जा रहे हैं. ऐसे ही एक चमत्कारी फल का नाम है बड़हल. इसको बड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जाना जाता है. बेडौल आकार का बड़हल कटहल की फैमिली से आता है, लेकिन इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है. यह फल सिर्फ बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है. जैसे-जैसे यह फल पकता है, उसका रंग हरे से बदलकर हल्का पीला और गुलाबी रंग के साथ भूरा हो जाता है. बाजार में बड़हल के फल की कीमत मात्र 5 रुपये है, लेकिन औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है. इसके सेवन से पेट साफ रहता है और शरीर में एनर्जी को बूस्ट करता है. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं बड़हल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में-

इन चमत्कारी गुणों से भरा है बड़हल

एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल या मंकी फ्रूट जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर होता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर की गर्मी से निजात मिलती है. साथ ही लिवर को ताजगी देने का भी काम करता है. यही नहीं, बड़हल का फल ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए असरदार माने जाते हैं. हालांकि बड़हल को जरूरत के अधिक खाना नुकसानदायक भी हो सकता है.

बड़हल के 7 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

लिवर को रखे हेल्दी: लिवर संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बड़हल सबसे असरदार फल माना जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो लिवर का बेहतर ख्याल रखते हैं. इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं. इसका नियमित सेवन करने से लिवर से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

स्किन को जवां बनाए: एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल का फल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जोकि त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता है. यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार माना जाता है.इसके लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें. इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है. इसके इस्तेमाल से आपकी उम्र तो बढ़ेगी पर स्किन जवां दिखेगी.

पाचन तंत्र सुधारे: बड़हल के सेवन से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. यह बारिश के मौसम में होने वाले अपच और कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है. इसके लिए बड़हल के बीजों को सुखाकर इसका पाउडर बना सकते हैं. इसके बाद अपच या कब्ज की परेशान होने पर इस पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फल फाइबर से भरपूर होता है. ऐसे में यदि आप चाहें तो इसे सीधे भी खा सकते हैं.

तनाव दूर करे: बड़हल या मंकी फ्रूट का सेवन करने से तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस करके टेंशन फ्री रखते हैं. इस चमत्कारी फल को नियमित खाने से दिमाग को ठंडक मिलती है, जिससे तनाव और स्ट्रेस लेवल कम होता है. इसको आप कच्चा या पका दोनों तरह से खा सकते हैं.

खून का लेवल सुधारे: बड़हल का सेवन करने से खून के लेवल में सुधार होता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर माने जाते हैं. यदि आप नियमित रूप से बड़हल खाते हैं तो शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते हैं.

ये भी पढ़ें:  बरसात में बीमारियों से रहना है दूर? तो रोज करें योग-प्राणायाम, सेहत को मिलेंगे 4 बड़े लाभ, इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

बालों के लिए फायदेमंद: बड़हल का फल बालों के लिए बेहद असरदार माना जाता है. बता दें कि, इसमें विटामिन ए और सी की प्रचुर मात्रा होती है. ये विटामिन्स बालों के लिए टॉनिक का काम करते हैं. नियमित बड़हल का इस्तेमाल करने से बेरौनक और फीके पड़ गए बालों में जान आ जाती है. इससे बाल मजबूत और घने हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें:  बेचैनी नहीं लेने दे रही अच्छी नींद? डाइट में शामिल करें 5 फूड्स, अनिद्रा से मिलेगा छुटकारा, सेहत रहेगी दुरुस्त

आंखों की रोशनी बढ़ाए: मंकी फ्रूट का सेवन आंखों के लिए भी चमत्कारी माना जाता है. बता दें कि, बड़हल के फल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने से आंखों की रोशनी तेज होती है. विटामिन ए से भरपूर डाइट रतौंधी जैसी बीमारी को दूर रखने में भी मदद कर सकती है. इसका आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link