बुआ के बर्थडे पर मिला पहली फिल्म का ऑफर, पिता के खिलाफ जाकर बनीं एक्ट्रेस, संघर्ष से भरी रही निजि जिंदगी

[ad_1]

नई दिल्ली. गुजरे जमाने की वो मशहूर अदाकारा जिन्होंने एक्टिंग के साथ-साथ अपने सिंगिंग टैलेंट से भी खूब नाम कमाया. खूबसूरती ऐसी कि लोग उनकी तुलना मधुबाला से करने लगे थे. काजोल से भी इस एक्ट्रेस का खास रिश्ता रहा. पिता के खिलाफ जाकर उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. करियर में कई अवॉर्ड से भी इन्हें सम्मानित किया जा चुका है.

अशोक कुमार के साथ करियर की शुरुआत करने वाली वो खूबसूरत एक्ट्रेस कोई और बल्कि 50 के दौर की मशहूर एक्ट्रेस नलिनी जयवंत थीं. अपने करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया था.अपने किरदारों में तो जान फूंक दिया करती थीं. यही वजह थी कि लोग उनके अभिनय के कायल हो जाते थे. नलिनी जयवंत हिंदी सिनेमा में कदम डायरेक्टर चिमनलाल के बेटे वीरेंद्र देसाई की फिल्म से रखा था. देखते ही देखते दोनों के बीच काफी अच्छी बॉन्डिंग हो गई थी और दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे थे. लेकिन वह पहले से शादीशुदा थे, एक बच्चे के पिता भी थे और नलिनी से उम्र में भी काफी बड़े थे. दोनों ने 1945 में शादी भी रचा ली थी. वीरेंद्र को इसके बाद उनके पिता ने घर से भी बेदखल कर दिया था.

जितेंद्र-धर्मेंद्र संग किया काम, 1 गलती और डूब गया शानदार करियर, फिल्म से कम नहीं एक्ट्रेस की जिंदगी की कहानी

बुआ के घर मिला हीरोइन बनने का चांस
नलिनी शुरुआत से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. लेकिन उनके पिता एक्टिंग बेहद खिलाफ थे. उन्हें एक्टिंग में करियर बनाना ठीक नहीं लगता था. नलिनी को हीरोइन बनने का मौका भी अपनी बुआ शोभना की बर्थडे में मिला था. जो काजोल की नानी थीं. इस पार्टी में प्रोड्यूसर चिमनलाल देसाई ने उन्हें देखते ही ठान लिया था कि वह अपनी अगली फिल्म राधिका के लिए लीड एक्ट्रेस के लिए उन्हें ही फाइनल करेंगे. उस वक्त नलिनी 14 साल की थीं. लेकिन जब ये बात उनके पिता को पता चली तो उन्होंने एक्टिंग करने से साफ इनकार कर दिया था. हालांकि बाद में वह मान भी गए और फिल्म राधिका से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी.

3 साल में ही टूट गई थी शादी
शादी के बाद नलिनी को काम भी मिलना बंद हो गया था. क्योंकि उन्होंने शशधर मुखर्जी के सामने ये शर्त रखी थी कि वो उसी फिल्म में काम करना पसंद करेंगी जिसे उनके पति डायरेक्ट करेंगे. ये सुनकर शशधर मुखर्जी नाराज हो गए थे. इसके बाद नलिनी लंबे समय से फिल्मी दुनिया से दूर रही धीरे-धीरे लोग उन्हें भूलने भी लगे थे. जिंदगी ये असर उनकी शादीशुदा जिंदगी पर भी पड़ने लगा और तीन साल के बाद दोनों के बीच रोज झगड़े होने लगे 3 साल बाद ही दोनों ने तलाक ले लिया.

अशोक कुमार से रहा अफेयर
नलिनी की निजी जिंदगी संघर्षों से भरी रही थी. 2 शादियां अफेयर और कोई संतान भी नहीं थी. अशोक कुमार के साथ उन्होंने कई फिल्मों में काम किया था. उस दौर में इनकी जोड़ी को काफी पसंद किया जाता था. कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा था कि अशोक कुमार संग उनका अफेयर था. 1953 में रिलीज हुई फिल्म समाधि की शूटिंग के दौरान दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे थे. ये साथ में दोनों की पहली फिल्म थी. लेकिन 7 साल बाद नलिनी का ये रिश्ता भी खत्म हो गया था. आखिरी समय में वह अपने घर में मृत पाई गई थीं. आजतक उनकी रहस्यमयी मौत का राज कोई नहीं जान पाया है.

Tags: Ashok kumar, Bollywood actors, Entertainment Special

[ad_2]

Source link