बिना मेकअप चेहरे पर ऐसे लाएं गुलाब सा निखार, घर पर बनाएं केमिकल फ्री नेचुरल ब्‍लश, स्किन बनेगी सॉफ्ट

[ad_1]

हाइलाइट्स

चुकंंदर में विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर होता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है.
इस डीआईवाई ब्‍लश को आप मिनटों में बना सकते हैं और रेगुलर इस्‍तेमाल में ला सकते हैं.

How to make beetroot blush at home: मेकअप भले ही हमारी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है, लेकिन इसमें इस्‍तेमाल होने वाले केमिकल स्किन पोर्स को ब्‍लॉक कर कई तरह की समस्‍यायां खड़ी कर सकते हैं. ऐसा ही एक मेकअप प्रोडक्‍ट है ब्‍लश, जिसे आमतौर पर स्किन पर गुलाबी निखार लाने के लिए लोग इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप इन कैमिकल वाले प्रोडक्‍ट की बजाय घर पर ही नेचुरल ब्‍लश बनाएं और इसे इस्‍तेमाल करें तो यह स्किन को नुकसान पहुंचाने की बजाय हेल्‍दी करने का काम करता है. तो आइए जानते हैं कि आप घर पर नेचुरल ब्‍लश किस तरह बना सकते हैं और इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इस तरह बनाएं होममेड बीटरूट ब्‍लश (How to make beetroot blush at home)

पहला तरीका
चुकंदर से ब्लश बनाने के लिए सबसे पहले चुकंदर को छीलकर काट लें. अब इसे अच्‍छी तरह उबाल लें. अब इसका गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. जब ये ठंडा हो जाए तो एक चम्‍मच चुकंदर के पेस्‍ट में दो बूंद बूंदें ग्लिसरीन मिला लें. अब आप इसे छोटे से कांच के कंटेनर में रखें और फ्रिज में स्‍टोर कर दें. आपका नेचुरल ब्लश (How to make natural blush) तैयार है.

दूसरा तरीका
सबसे पहले आप चुकंदर को पतले पतले स्लाइस में काट लें या रेत लें. अब इसे कम से कम 2 दिन धूप में अच्‍छी तरह सुखा लें. जब ये ड्राई हो जाए तो इसे ग्राइंडर में पीस लें.  इस तरह चुकंदर को पाउडर बनकर तैयार है. आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें और अब आप इसे ड्राई ब्‍लश की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ड्राई ब्रशिंग से स्किन पर होती है खुजली या जलन? बेहतर फायदे के लिए अपनाएं 5 टिप्‍स, तभी त्‍वचा बनेगी टॉक्सिन फ्री

इसके फायदे
चुकंदर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है और एंटीऑक्‍सीडेंट भी काफी मात्रा में होता है. इस तरह ये चेहरे को गुलाबी निखार देने के साथ साथ झुर्रियों, दाग धब्‍बे, सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान आदि से भी प्रोटेक्‍ट करने में मदद कर सकता है. हालांकि इस्‍तेमाल से पहले अपने स्किन पर पैच टैस्‍ट जरूर कर लें.

इसे भी पढ़ें :पिगमेंटेशन से भर गया है चेहरा, इन 2 चीजों से दूर करें निशान, स्किन पर आएगा इंस्‍टेंट ग्‍लो भी

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link