बिना आलू के सूजी और बेसन से बनाएं टेस्टी टिक्की, जो खाएगा कहेगा वाह! स्वाद में है बेजोड़

[ad_1]

हाइलाइट्स

सूजी और बेसन की टिक्की बनाने में आलू की जरुरत नहीं पड़ती है.
बेसन और सूजी से बनी टिक्की ब्रेकफास्ट, स्नैक्स में खा सकते हैं.

सूजी बेसन टिक्की रेसिपी (Suji Besan Tikki Recipe): दिन में स्नैक्स के तौर पर सूजी और बेसन से बनी टिक्की को काफी पसंद किया जाता है. रैनी सीजन में अक्सर चटपटा खाने का दिल करता है, ऐसे में गर्मागर्म सूजी-बेसन की टिक्की को ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है. आसानी से तैयार होने वाली सूजी बेसन की टिक्की बच्चों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. बच्चों के टिफिन बॉक्स में भी सूजी-बेसन टिक्की को रखा जा सकता है. इस रेसिपी को बनाना भी आसान है.
सूजी और बेसन से तैयार होने वाली इस टिक्की को बिना आलू के भी बना सकते हैं. इसमें प्याज, टमाटर और गाजर समेत अन्य सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं. आपने अगर कभी सूजी बेसन की टिक्की नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से आसानी से तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: व्रत में खाएं फलाहारी जलेबी, देखकर ही मुंह में आ जाएगा पानी, स्वाद में है लाजवाब

सूजी बेसन टिक्की बनाने के लिए सामग्री
सूजी – 1 कप
बेसन – 1 कप
प्याज – 1
टमाटर – 1
गाजर – 1
कढ़ी पत्ते – 8-10
हरा धनिया कटा – 1/4 कप
हरी मिर्च कटी – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
राई – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
तेल – जरुरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

सूजी बेसन टिक्की बनाने की विधि
स्वाद से भरी बेसन टिक्की बनाने के लिए सबसे पहले प्याज, टमाटर, गाजर के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक बड़ी बाउल में बेसन और सूी डालकर मिक्स करें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए बैटर तैयार कर लें. इसके बाद बैटर में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें. इसके बाद बैटर में बारीक कटी प्याज, टमाटर और गाजर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.

अब एक कड़ाही लें और उसमें एक चम्मच तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें कढ़ी पत्ते और राई डालकर चटकाएं. कुछ देर बाद एक चुटकी हींग और हरी मिर्च डालकर भूनें. इसके बाद सूजी-बेसन का तैयार बैटर कड़ाही में डालकर पकाएं. बैटर को मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि गाढ़ा न हो जाए. जब मिश्रण कड़ाही छोड़ने लग जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें.

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में बनाएं बाजार जैसा सॉफ्ट खमण ढोकला, खाते ही मुंह में घुलेगा, बेहद आसान है बनाना

अब हाथों में तेल लगाएं और तैयार मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर टिक्की बनाते जाएं और एक प्लेट में अलग रखते जाएं. इसके बाद एक नॉनस्टिक तवा लेकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा तेल डालकर फैलाएं और चार-पांच टिक्कियां सेंकने के लिए रख दें. कुछ देर तक टिक्की सेकने के बाद पलटें और आसपास थोड़ा सा तेल डालें. टिक्कियां तब तक सेकें जब तक दोनों ओर से क्रिस्पी होकर सुनहरी न हो जाएं. इसके बाद प्लेट में उतार लें. इसी तरह सारी आलू टिक्की तैयार कर लें. इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link