बिज़ी है शेड्यूल…तो तिलयार झील है बेस्ट जगह, मिलेगा जंगल जैसा फील, दिल्ली NCR से करीब

[ad_1]

धीरेन्द्र चौधरी/रोहतक: गर्मी के मौसम में अगर आपका भी कहीं घूमने जाने का प्लान है, लेकिन बिजी शेड्यूल के कारण आप अपने परिवार के साथ घूमने जाने का प्लान नहीं बना पा रहे हैं तो हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताते हैं, जो शहर से ज्यादा दूर भी नहीं है और एक दिन की छुट्टी में आप पूरा आनंद उठा सकते हैं. यह टूरिस्ट स्पॉट दिल्ली एनसीआर से भी कुछ ही दूरी पर है.

अगर आपके पास एक दिन की ही छुट्टी है तो आप यहां परफेक्ट वीकेंड स्पेंड कर सकते हैं. नेचर के बीच आपको बोटिंग के साथ कई और चीजों का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलेगा. हरियाणा के रोहतक में तिलयार लेक है, जो अपने आप में ही नायाब है. साथ ही यहां पर मिनी जू में भी है, जहां आप कई तरह के जंगली जानवर और पक्षी देख सकते हैं. तिलयार झील पर गर्मी के मौसम में भी काफी सुकून मिलता है.

चारों तरफ हरियाली से भरी इस लेक में आपको नेचर के बीच समय गुजारने का मौका मिलेगा. यहां आकर आप प्रकृति के बीच वक्त बिता सकते हैं. परिवार के साथ बोटिंग का मज़ा भी ले सकते हैं. तिलयार लेक का शांत माहौल आपका दिल खुश कर देगा. इस लेक पर आप अपने परिवार व दोस्तों के साथ आकर खुशनुमा समय बिता सकते हैं. तिलयार लेक पर आने वाले पर्यटकों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी यहां काफी अच्‍छी है.

फाउंटेन बढ़ा रहा शोभा
इस झील में एक बेहद सुंदर फाउंटेन है, जो कि शाम के वक्त रंग बिरंगी लाइटों से जगमगाता है. झील के चारों तरफ एक ट्रैक बनाया गया है. पूरे लेक परिसर में बड़ी संख्या में घने छायादार पेड़ हैं, जिससे कतई एहसास नहीं होता कि हम किसी शहर के बीच बनी झील किनारे मौजूद हैं. यहां पर जंगल के बीचोबीच किसी पर्यटन स्थल की फीलिंग आती है. पर्यटकों को यह माहौल बहुत भा रहा है.

झील के बीच में हैं दो टापू
तिलयार लेक पर सिर्फ हरियाणा ही नहीं, बल्कि अन्य प्रदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं. वीकेंड पर तो बड़ी संख्या में दिल्ली एनसीआर से लोग यहां पर पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते हैं और पूरा दिन अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं. यह लेक तकरीबन 132 एकड़ में फैली हुई है. छुट्टियों में स्कूली बच्चों को भी यहां का भ्रमण कराया जाता है. झील के अंदर दो छोटे-छोटे टापू भी हैं, जहां पर लोग बोट के ज़रिए पहुंचते हैं और लंच और ब्रेकफास्ट भी करते हैं.

.

FIRST PUBLISHED : June 06, 2023, 15:00 IST

[ad_2]

Source link