बालों में तेल लगाना कितना जरूरी? हैरान कर देगा एक्‍सपर्ट का जवाब

[ad_1]

आपने सिर में तेल लगाने के फायदे तो सुने होंगे. अक्‍सर मम्मियां सिर में तेल डालकर चंपी करती हैं और बच्‍चों से यह भी कहती हैं कि अगर तेल नहीं डालोगे तो बाल रूखे हो जाएंगे. इन्‍हें भोजन और पोषण नहीं मिलेगा तो ये टूट जाएंगे या सिर में डैंड्रफ हो जाएगा. भारत में तो बालों में तेल डालने की परंपरा ही चली आ रही है.

लेकिन मेडिकल साइंस आपके सिर में तेल डालने की थ्‍यौरी को नहीं मानता है. उल्‍टा इसको नुकसानदेह मानता है. चिकित्‍सा विज्ञान का कहना है कि सिर में तेल डालने से बालों को कोई फायदा नहीं होता है. बाल एक निर्जीव चीज है, उस पर तेल मलो या घी, बहुत फायदा नहीं होने वाला. वहीं सिर में तेल डालकर उन रोम छिद्रों को भी बंद कर दिया जाता है, जिन्‍हें खुला रखने की जरूरत है.

यथार्थ सुपर स्‍पेशलिटी अस्‍पताल नोएडा में डर्मेटोलॉजी विभाग में कंसल्‍टेंट डॉ. शिखा खरे कहती हैं कि मानव शरीर पूरी तरह कंप्‍लीट है. सिर में तेल की फैक्‍ट्री है. यहां तक कि चेहरे से ज्‍यादा तेल सिर पर होता है. हालांकि जिनके लंबे-लंबे बाल होते हैं वह तेल पूरे बालों तक नहीं पहुंच पाता है. इसके लिए लड़कियां चाहें तो बालों पर कंडीशनर लगा सकती हैं. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सिर में तेल डालकर आप बालों को पोषण दे रहे हैं या सिर को पोषण दे रहे हैं, तो इसकी जरूरत नहीं है.

डॉ. शिखा बताती हैं कि अगर आपको सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए तेल डालना है तो वह आप डाल सकते हैं लेकिन ध्‍यान रखें कि सिर में तेल डालने के आधा घंटे बाद सिर को धो दें. जो लोग कई कई दिन तक तेल डालकर, बालों को तेल से पोतकर रहते हैं, उसका कोई फायदा नहीं है, उल्‍टा नुकसान ही है. बाल मरा हुआ है, जैसे लकड़ी का दरवाजा. अब इस पर आप चाहे तेल लगाओ, कंडीशनर या सीरम लगाओ. जब तक इस पर कुछ पोतोगे ये तब तक चमकेगा. धो दोगे तो यह वैसे का वैसा हो जाएगा.

किसी के बाल तेल या कंडीशनर लगाने से अच्‍छे या खराब नहीं होने वाले. ये जैसे हैं वैसे ही रहेंगे डैड लेकिन तेल को बालों की जड़ों में लगाने से रोम छिद्र जरूर ब्‍लॉक हो जाते हैं जो फंगस का कारण बनते हैं.

डैंड्रफ को बढ़ाता है तेल
डॉ. कहती हैं कि तेल फंगस को उगाता है और उसे बढ़ने में मदद करता है. सिर में जो डैंड्रफ रहता है वह उसी फंगस का पार्ट होता है जो हमें दिखाई देता है जबकि फंगस दिखाई नहीं देती. डैंड्रफ डेड स्किन होती है. अगर माइक्रोस्‍कोप से देखेंगे तो वह दिखाई देगी. यह गलतफहमी है कि तेल लगाने से डैंड्रफ खत्‍म हो जाता है. उल्‍टा यह बढ़ रहा होता है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link