आपकी पसंदीदा Coffee Expire होती है? coffee को स्टोर करने के जानिये ये खास 4 तरीके

[ad_1]

How to Store Coffee: कुछ लोग सुबह उठने के बाद और सोने से पहले कॉफी पीना पसंद करते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें कभी-कभी कॉफी पीना पसंद होता है. एक बार कॉफी पीने के बाद वह उस कॉफी पाउच को कई दिन तक नहीं खोलते और दोबारा जब कॉफी पीने जाते हैं, तो कॉफी में सीलन आ जाती है, और उसका टेस्ट भी बदल जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कॉफी को आप किस तरह स्टोर करके रखें जिससे आपकी कॉफी लंबे समय तक खराब न हो.

क्या Coffee Expire हो सकती है?
अगर ठीक से स्टोर न किया जाए तो कॉफी समय के साथ खराब हो सकती है, और अपना टेक्सचर, खुशबू और स्वाद खो सकती है, लेकिन यह अन्य खराब होने वाली चीजों की तरह बिल्कुल Expire नहीं होती. अगर आप रोस्टेड बीन्स या सीलबंद कॉफी पैक को एक साथ स्टोर करते हैं, तो वह सालों तक फ्रेश और खुशबूदार रह सकते हैं. कॉफी को सही तरीके से स्टोर करने और उसको खराब होने से बचाने के लिए यहां कुछ स्मार्ट टिप्स दिये जा रहे हैं. आप इन्हें फॉलो कर सकते हैं.

1. सही कंटेनरों का यूज करें
कॉफी बीन्स या पिसी हुई कॉफी को एयरटाइट कंटेनर में रखें जिससे कॉफी हवा के संपर्क में न आए और जिससे कॉफी का स्वाद, खुशबू, और टेक्सचर बना रहे. इसके अलावा कॉफी ज्यादा लाइट में रखने पर भी खराब हो सकती है. इसलिए हो सके तो अपने कॉफी के डब्बे या पाउच को लाइटिंग से दूर रखें. कॉफी को हमेशा बिल्कुल बंद कंटेनर में रखें.

2. ठंडी और अंधेरी जगह में स्टोर करें
कॉफी को गर्मी और धूप से दूर किसी ठंडी और अंधेरी जगह पर ही रखें. इसे स्टोव या गर्मी पैदा करने वाली किसी भी जगह पर भूलकर भी न रखें, वरना आपकी कॉफी में सीलन आ सकती है. और उसका स्वाद भी बिल्कुल चला जाएगा.

3. मसाले व सब्जियों के पास कॉफी न रखें
कॉफी बहुत जल्दी अपने आसपास की चीजों की खुशबू को अब्सॉर्ब कर सकती है. इसे हमेशा तेज खुशबू वाली चीजों जैसे मसाले या सब्जियों आदि के पास रखने से बचना चाहिए.

4. साबुत Coffee Beans लें
पिसी हुई कॉफी के बजाय आप साबुत कॉफी बीन्स खरीद सकते हैं. इन्हें आप कही भी स्टोर करें ये कभी खराब नहीं होंगे. जब भी आपको कॉफी बनानी हो, तो उसके 5 मिनट पहले आप इन बीन्स को पीस सकते हैं और यूज कर सकते हैं.

Tags: Coffee

[ad_2]

Source link