बालों की इन दिक्कतों से चाहिए निजात? अप्लाई करें दादी नानी वाला ये तेल, मेथी मिलाकर ऐसे करें तैयार

[ad_1]

हाइलाइट्स

मेथी से बना होममेड हेयर ऑयल बालों की नमी बरकरार रखने में सहायक होता है.
मेथी ऑयल लगाकर आप सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Hair Care Tips:  बदलते मौसम के साइड इफेक्ट्स बालों पर भी साफ देखने को मिलते हैं. जिसके चलते बालों की कई समस्याएं आम हो जाती हैं. हालांकि अगर आप बालों की दिक्कतों से पूरी तरह निजात पाना चाहते हैं. तो दादी नानी के नुस्खों वाला तेल (Methi hair oil) ट्राई करना आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकते है. इस तेल को आप मेथी की मदद से आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं.

बालों को हेल्दी रखने के लिए ज्यादातर लोग हेयर केयर में ऑयलिंग करना पसंद करते हैं. लेकिन मार्केट में मिलने वाले कैमिकल बेस्ड हेयर ऑयल बालों की परेशानियों को ट्रिगर करने का काम करते हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर मेथी से हेयर ऑयल बनाने के टिप्स, जिसकी मदद से आप सभी हेयर प्रॉब्लम्स को गुडबाय कह सकते हैं.

मेथी हेयर ऑयल बनाने की सामग्री
मेथी का होममेड तेल बनाने के लिए आधा कटोरी मेथी दाना, कोकोनट ऑयल, 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल, 5 चम्मच कलौंजी, 10-12 करी पत्ता, 10-12 नीम के पत्ते, 10-12 तुलसी के पत्ते, 5-6 गुड़हल के फूल, 3-4 लौंग और 1 छोटा साइज प्याज ले लें.

ये भी पढ़ें: 5 तरीकों से रखें बच्चों के बालों का ख्याल, कई हेयर प्रॉब्लम्स से मिलेगी निजात, हमेशा हेल्दी रहेंगे बाल

मेथी हेयर ऑयल बनाने का तरीका
घर पर मेथी का तेल बनाने के लिए मेथी के दानों को कपड़े में लपेट कर पानी में भिगो दें. 3 दिन बाद स्प्राउट्स आने पर मेथी के दानों को धूप में सुखाएं. अब इसमें कलौंजी एड करें और मिक्सचर में पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद बड़े बर्तन में पानी गर्म करें. अब छोटे भगोने में नारियल का तेल डालकर इस बर्तन के बीच में रख दें. इसके बाद तेल में मेथी दानों का पाउडर और प्याज डालकर पकाएं. फिर इसमें करी पत्ता, तुलसी, नीम की पत्ती और लौंग एड करें. 2 मिनट तक पकाने के बाद इसमें गुड़हल का फूल और एलोवेरा जेल मिक्स कर दें. 15-20 मिनट तक पकाने के बाद इसे ठंडा करके कंटेनर में भर लें. अब नहाने के 2 घंटे पहले इस तेल को बालों में अप्लाई करें. आइए जानते हैं इसे लगाने के फायदे.

ये भी पढ़ें: बालों पर इस्तेमाल करें मस्टर्ड एंड कैस्टर ऑयल मिक्सचर, कई परेशानियों से मिलेगी निजात, हेयर ग्रोथ भी होगी फास्ट

मॉइश्चर रहेगा बरकरार
एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्वों से भरपूर मेथी ऑयल बालों का मॉइश्चर बरकरार रखने में मददगार होता है. इससे आपको स्कैल्प इंफेक्शन होने का खतरा भी कम रहता है.

सफेद बालों का सॉल्युशन
मेथी ऑयल में मौजूद कलौंजी सफेद बालों से छुटकारा दिलाकर बालों को नेचुरली ब्लैक बनाने में सहायक होती है. साथ ही इससे बालों की हेयर ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है.

हेयर फॉल होगा कंट्रोल
मेथी ऑयल लगाने से बाल जड़ से मजबूत बनते हैं. जिससे आप हेयर फॉल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसे में आपके बाल लम्बे, घने और मुलायम दिखने लगते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link