बरसात में जन्नत बन जाता है दार्जिलिंग, बनाइए घूमने का प्लान, ये रही टूरिस्ट गाइडलाइंस

[ad_1]

Travel To Darjeeling in Monsoon: जब भी गर्मियों में घूमने की बात करते हैं, तो हिमाचल और उत्तराखंड के पहाड़ों में ही सबसे पहले जाने का मन करता है, लेकिन इस साल इन हिल स्टेशन पर जितनी भीड़ देखने को मिली है, उस हिसाब से कोई और जगह जाना ही बढ़िया रहेगा. बरसात के मौसम में पहाड़ों की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इस मौसम में दार्जिलिंग जाना ट्राई कर सकते हैं. दार्जिलिंग के पहाड़ बरसात में बहुत खूबसूरत अनुभव प्रदान कर सकते हैं. यहां आकर एकदम ऐसा महसूस होगा, मानो जन्नत में आ गए हों. इस मौसम में दार्जिलिंग में ज्यादा भीड़ भी नहीं होती है. चाहे कपल हों, दोस्त हों या फिर परिवार के साथ जा रहे हों, हर उम्र वर्ग को लुभाने वाले खूबसूरती है दार्जिलिंग के पास, इसलिए अपने बैग पैक कर लें और जाने से पहले यहां घूमने से जुड़ी निम्न बातें ज़रूर ध्यान में रखें.

ये भी पढ़ें: गेंदा, चमेली से लेकर कनेर तक, बरसात है इन पौधों को उगाने का सबसे सही वक्त

दार्जिलिंग जानें के लिए ज़रूरी बातें
इस समय यहां पर बाकी पर्यटक की भीड़ काफी कम मिलती है. टॉय ट्रेन बुक करते समय भी ज्यादा भीड़ नहीं मिलने वाली है. इस मौसम में होटल्स, ट्रांसपोर्ट और शॉपिंग में काफी अच्छी डील्स मिल सकती है.

मानसून में क्या-क्या कर सकते हैं
-टॉय ट्रेन की मन भावनी यात्रा का लुत्फ उठाया जा सकता है. इस समय ट्रेन कई म्यूजियम से होकर भी गुजरती है और इन म्यूजियम में भी घूमा जा सकता है.
-ग्लैनरी और केवेंट्र में ब्रेकफास्ट करें और पाएं शहर की सबसे अच्छी बेकरी और ब्रेकफास्ट का अनुभव. यहां का सैंडविच, रेड वेलवेट केक ज़रूर खाकर आएं.
-दार्जिलिंग के रोपवे में ज़रूर यात्रा करें. यहां से पहाड़ों के काफी अच्छे-अच्छे नजारों का आनंद लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में अगर फ्रिज में लग जाती हो फंगस, तो जानें इसकी वजह और साफ़ करने का तरीका

-दार्जिलिंग से सटे ऑब्जरवेटरी हिल की झलक ज़रूर देखें. बर्फ से ढके हुए पहाड़ों को कुछ मन पसंद स्नैक्स खाते समय एंजॉय करें.
-दार्जिलिंग की प्रसिद्ध चाय ज़रूर ट्राई करें.
-इसके साथ ही दार्जिलिंग जू, जापानी मंदिर और पीच पगोड़ा जैसी जगहों पर घूमना भी न भूलें. यहां बहुत सारे हिमाचली जानवरों को चिड़ियाघर में देखा जा सकता है, जिससे यह ट्रिप और भी ज्यादा बढ़िया हो जाएगी.
-अगर कभी बहुत आलस आ रहा हो या फिर बाहर घूमने का कम ही मन कर रहा हो, तो दोपहर में दार्जिलिंग मॉल में घूमा जा सकता है और यहां पर शॉपिंग या फिर खाना-पीना किया जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels

[ad_2]

Source link