बगिया में सालों भर खिले रहेंगे फूल, घर में तैयार करें आलू से ये लिक्विड फर्टिलाइजर, बस 1 गिलास से बन जाएगी बात

[ad_1]

Gardening tips: बागवानी करने का शौक कई लोगों को होता है. घर की बालकानी, छत या घर की जमीन में लोग तरह-तरह के फूलों के पौधे लगाना पसंद करते हैं. इससे ना सिर्फ घर का लुक खूबसूरत लगता है, बल्कि हर तरफ खुशबू भी फैलती रहती हैं. रंग-बिरंगे फूलों को देखकर ना सिर्फ मूड फ्रेश होता है, बल्कि स्ट्रेस भी दूर होता है. आपको खुशी महसूस हो सकती है. हालांकि, पेड़-पौधों की प्रॉपर ग्रोथ सालों भर होती रहे, इसके लिए बेहद जरूरी है कि इनकी देखभाल सही तरीके से होती रहे. इनमें प्रॉपर पानी दिया जाए, खाद डाला जाए वरना ये मुरझाने लगते हैं. यदि आपने भी अपने होम गार्डन में लगा रखे हैं तरह-तरह के फूलों के पौधे और चाहते हैं कि उनमें सालों भर खिलते रहें खूबसूरत फूल, वो कभी ना मुरझाएं तो बस इस घरेलू उपाय को जरूर आजमाकर देखें.

बगिया में सालों भर फूल खिलें रहें, करें ये एक काम

– यदि आपने कई तरह के फूलों के पौधे लगाएं हैं और पौधे बढ़ने के बाद भी अधिक फूल नहीं आते या वे कली बनने के बाद खिलते नहीं हैं तो आपको एक उपाय करना होगा. कुछ 12 महीने खिलने वाले पौधों में भी कई बार फूलों का आना रुक जाता है. इसकी कई वजह हो सकती है जैसे मिट्टी सही ना होना, खाद समय पर ना डालना, कटाई-छटाई ना करना, पानी अधिक डाल देना आदि.

– आपने अपनी बालकनी, छत या गार्डन में गुलाब, चमेली, चंपा, गेंदे आदि के पौधे लगा रखे हैं और उनमें फूल नहीं आ रहे हैं सही से तो आपको करना होगा ये एक बेहद ही आसान सा उपाय.

– चाहते हैं कि पौधों में फूल लदे रहे हैं तो सबसे जरूरी बात ये है कि पोषण सही हो. मिट्टी जितनी उर्वरक होगी, खनिज, विटामिंस होंगे, बढ़िया खाद डला होगा उतने ही पौधे हरे-भरे रहेंगे. उनका ग्रोथ होगा और फूल भी आएंगे.

इसे भी पढ़ें: मच्छरों ने कर दिया है जीना मुहाल, आजमाएं नींबू, सरसों तेल का ये धांसू जुगाड़, कोने-कोने से मच्छर होंगे नौ दो ग्यारह

– आप कुछ आलू का काट लें. इसे एक बर्तन में रख लें. इसमें आधा चम्मच यीस्ट पाउडर मिक्स करें. साथ ही 1 चम्मच ब्राउन शुगर, 2 बड़े चम्मच वाइट विनेगर डाल दें. इसमें एक लिटर पानी डाल दें. अब इसे ढंककर फर्मेंटेशन (fermentation) होने के लिए लगभग एक दिन के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए उबाल लें.

-अब इसे ठंडा होने दें. इसे पौधे में डालने से पहले मिट्टी को हल्का कोड़ या खोद लें. एक गिलास पौधे में इस लिक्विड को बस डालें. बहुत अधिक और जल्दी-जल्दी इस लिक्विड को न डालें वरना पौधा सूख जाएगा. जब आप इस उर्वरक को पौधों में डाल दें तो पूरे एक दिन तक पानी ना दें.

– पौधों को कीड़ों से बचाने के लिए नीम का पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के तेल की मदद से भी पौधों को कीड़ों से बचाए रख सकते हैं. मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए पौधों को नियमित रूप से पानी देते रहें. लेकिन इतना भी एक बार में पानी ना डाल दें कि गमला ही भर जाए. अधिक नमी से जड़ को नुकसान हो सकता है, जिससे पौधे सूख सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Plantation, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link