फाल्गुन में ही खिलता है ये फूल, होली पर रंग बनाकर खेलें… चमकेगा चेहरा, डायबिटीज में भी कारगर

[ad_1]

दीपक पाण्डेय/खरगोन. गर्मी का मौसम आते ही पेड़-पौधे सूखने लगते हैं. लेकिन, इसी मौसम में टेसू के पेड़ों पर फूल खिलते हैं. आयुर्वेद में टेसू के फूल काफी लाभकारी माने गए हैं. वहीं, होली के रंग बनाने में भी इनका इस्तेमाल होता है. अगर आप भी प्राकृतिक रंगों से होली खेलना चाहते हैं, तो इन फूलों का उपयोग कर सकते हैं.

बता दें कि पुराने समय में लोग टेसू के फूलों से बने रंगों से होली खेलते थे. होली में टेसू के फूलों से बने प्राकृतिक रंग स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनका उपयोग करने से चेहरे की चमक बढ़ती है. त्वचा से जुड़ी बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. पहाड़ी क्षेत्र या सड़क किनारे टेशू के फूल आसानी से मिल जाते हैं.

फाल्गुन में ही खिलते हैं फूल
मध्य प्रदेश के खरगोन में जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में पदस्थ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. संतोष मौर्य (लगभग 16 साल का अनुभव) ने local 18 को बताया कि टेसू के पेड़ को निमाड़ में खाखरा और पलाश भी कहते हैं. फाल्गुन के महीने में ही टेसू के फूल खिलते हैं. इसे प्रकृति का संदेश माना जाता है. टेसू के फूलों से ही रंग बनाकर होली खेलना चाहिए.

कैसे बनाएं रंग
डॉ. संतोष मौर्य ने local 18 को बताया कि टेसू के फूलों से रंग बनाने के लिए सबसे पहले फूलों को तोड़ लें. फिर उन्हें छांव में सुखाएं. जब पूरी तरह सूख जाएं तो फिर फूलों को पानी में घोल लें. इसके बाद नार्मल रंगों की तरह होली में इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन बीमारियों के लिए फायदेमंद
Local 18 से बातचीत में आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. मौर्य ने बताया कि आयुर्वेद में टेसू को एक औषधीय पौधा माना गया है. रंग बनाने के साथ-साथ स्किन से जुड़ी समस्याओं के इलाज में भी इसका इस्तेमाल होता है. डायबिटीज के रोगी टेसू के फूलों को सुखाकर पाउडर के रूप में सेवन करें, तो उन्हें फायदा मिलेगा.

चेहरे पर आता है ग्लो
इसके अलावा टेसू के फूलों को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फूलों से तेल बनाकर या फिर किछुक का तेल जो पर्याय माना जाता है. चेहरे पर लगाने से दाग, धब्बे, पिंपल्स मिटते हैं. चेहरे पर ग्लो आ जाता है.

Tags: Health benefit, Holi celebration, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link