फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिये अपनाइए ये ट्रिक्‍स, सड़ने या खराब होने का कोई झंझट ही नहीं

[ad_1]

Kitchen Tips: आज के टाइम में लोगों के पास अक्सर टाइम की कमी होती है. इसीलिये ज्यादातर लोग पूरे हफ्ते की फल और सब्जियों को एक साथ ही स्‍टोर करके रख लेते हैं, जिससे वो एक सप्ताह के लिये इस समस्या से फ्री रहें. मगर कई बार ऐसा होता है कि ये फल और सब्‍जियां खराब हो जाती हैं, और इतनी मंहगी सब्जियों को आपको फेंकना ही पड़ता है. ऐसा ज्यादातर गर्मी या बरसात के दिनो में होता है. क्योंकि गर्मी की वजह से वो जल्‍दी सड़ जाते हैं, या सूखने लगते हैं. वैसे तो आप अपनी किचन मे मौजूद सभी खाद्य पदार्थों को लंबे वक्त तक स्‍टोर करके रख सकते हैं, जिससे वह बेकार न हो जाएं, तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही किचन हैक्‍स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप फल और सब्जियों को एक निश्चित समय तक स्‍टोर करके लंबे समय तक ताजा रखकर उन्हें सड़ने से बचा सकते हैं.

1.टमाटर- टमाटर बहुत जल्‍दी खराब होने लगता है. इसलिए आमतौर पर आप इन्हें फ्रिज में ही स्टोर करके रखते हैं. मगर थोड़े दिनों के बाद वह खराब होने लगते हैं. ऐसे में आप टमाटर को लंबे वक्त तक स्‍टोर करने के लिए उन्हें स्लाइस में काटकर रोस्‍ट करके जैतून के तेल के साथ एक कंटेनर में स्टोर करके रखें. इससे टमाटर एक से दो हफ्ते तक फ्रिज में अच्छे से रहते हैं.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां- आप ऐसी सब्जियों और सलाद के पत्तों को टिश्‍यु पेपर या किचन रोल से कवर करके रखें. इसे आप फ्रिज में स्‍टोर करते वक्त कसकर प्लास्टिक क्लिंग रैप मतलब कि चिपकने वाली प्‍लास्टिक रैप से कवर करके रखें. इससे पत्तियों पर नमी नहीं जमती है, जिससे यह क्रिस्‍पी और ताजा बने रहते हैं.

3. प्‍याज और लहसुन- इसके लिए आप एक बांस स्टीमर में लहसुन और प्याज को स्टोर करके रखें. आप उन्हें एक अच्छी और हवादार जगह पर रखें और धूप से बचाएं. जो इनको अंकुरित होने से रोकने में मदद करता है, जिससे यह बहुत लंबे समय तक खाने योग्‍य बने रहते हैं.

4. हरी प्‍याज- अगर आप हरी प्याज को लंबे समय तक स्‍टोर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप इसे काटकर पानी की खाली बोतल में डालकर फ्रीज करके रखें. जब आपको इनका इस्‍तेमाल करना हो, तो आप बोतल से जरूरत के अनुसार निकालकर इसका इस्तेमाल करें, और बाकी को वापस फ्रीज करें.

5. सेब, नाशपाती व आलू- अगर आप आलू, सेब या नाशपाती को स्‍टोर करना चाहते हैं, तो इनको आप हमेशा हवादार बैग या टोकरी में ही रखें. इसके अलावा आप इन्‍हें ठंडे या सूखी जगह पर भी रख सकते हैं. सेब से निकलने वाली गैसें आलू को अंकुरित होने से बचाने में सहायक होती हैं.

6. केला- वैसे तो केले को स्‍टोर करना बेहद ही मुश्किल होता है, क्‍योकि केला 1-2 दिन में ही काला पड़ने लगता है. लेकिन आप अगर केले के मुकुट यानि ऊपर के भाग को प्लास्टिक रैप में एक कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे वक्त तक खराब नहीं होता हैं. क्‍योंकि केले का तना प्राकृतिक एथिलीन गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी ही पक जाता है.

7. गाजर- अगर आप गाजर को लंबे वक्त तक फ्रेश रखना चाहते हैं, तो आप गाजर को एल्यूमीनियम पन्नी से कवर करके फ्रिज में रखें. ऐसे आप ताजा, कच्चे, छिलके वाली गाजर को भी स्टोर करके रख सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link