प्रभसिमरन सिंह के कमाल और हरप्रीत बराबर के धमाल से पंजाब प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार, दिल्ली बाहर

[ad_1]

हाइलाइट्स

हरप्रीत बरार ने 4 ओवर के स्पैल में 30 रन देकर 4 विकेट चटकाए
दिल्ली कैपिटल्स की 12 मैचों में आठवीं हार है
पंजाब की जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार

नई दिल्ली. डेविड वॉर्नर (David Warner) की अर्धशतकीय पारी भी दिल्ली कैपिटल्स को जीत नहीं दिला सकी. आईपीएल के 59वें मैच में प्रभसिमरन सिंह (Prabhsimran Singh) के शानदार शतक और हरप्रीत बरार की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को उसी के घर में 31 रन से पराजित कर दिया. पंजाब की मौजूदा सीजन में 12 मैचों में यह छठी जीत है. दिल्ली की 12 मैचों में यह सातवीं हार है. इस जीत से पंजाब ने खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बनाए रखा है. दिल्ली की टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई. पंजाब 12 अंक के साथ छठे नंबर पर पहुंच गया जबकि दिल्ली की टीम 12 मैचों में 4 अंकों के साथ सबसे निचले क्रम पर है. 

168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी रही. डेविड वॉर्नर और फिल साल्ट की ओपनिंग जोड़ी ने अर्धशतकीय शुरआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 69 रन जोड़े. साल्ट 21 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद मिचेल मार्श कुछ खास कमाल नहीं कर सके और वह 3 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट होकर चलते बने. राइली रुसो को हरप्रीत बरार ने सिकंदर रजा के हाथों कैच कराकर दिल्ली को तीसरा झटका दिया.

रुसो 5 गेंदों पर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे. अक्षर पटेल ने एक रन का योगदान  दिया जबकि मनीष पांडे को हरप्रीत बरार ने खाता भी नहीं खोलने दिया. दिल्ली ने 86 के कुल स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.  दिल्ली की ओर से डेविड वॉर्नर ने 27 गेंदों पर 54 रन बनाए. अमन खान और प्रवीण दुबे 16-16 रन बनाकर आउट हुए. पंजाब के लिए हरप्रीत बरार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. नाथन एलिस और राहुल चाहर ने 2- 2 विकेट चटकाए.

प्रभसिमरन सिंह ने 65 गेंदों पर खेली 103 रन की पारी
इससे पहले ओपनर प्रभसिमरन सिंह के 65 गेंद में 103 रन की मदद से पंजाब किंग्स ने 7 विकेट के नुकसार पर 167 रन बनाए. आईपीएल में पहला शतक जमाने वाले प्रभसिमरन के अलावा पंजाब के बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे. पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ईशांत शर्मा ने शुरुआती स्पैल में दो विकेट लेकर पंजाब पर दबाव बना दिया. दूसरे ओवर में गेंदबाजी करने आए ईशांत का स्वागत शिखर धवन ने छक्का लगाकर किया लेकिन अगली ही गेंद पर वह राइली रुसो को कैच थमाकर चलते बने. शिखर ने सात रन बनाए.

यह भी पढ़ें: Prabhsimran Singh Century: पंजाब के प्रभसिमरन का दिल्ली में धमाका, IPL में शतक जड़ने वाले छठे युवा बने

IPL में कौन करता है ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवॉर्ड का चयन? आकाश चोपड़ा ने राज से उठाया पर्दा

पंजाब के 6 ओवर में 3 विकेट गिर चुके थे
अक्षर पटेल चौथे ओवर में प्रभसिमरन ने दो चौके लगाकर दबाव कम करने की कोशिश की. ईशांत ने हालांकि अगले ही ओवर में पहली गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन (चार) को बोल्ड कर दिया. दूसरे छोर पर प्रभसिमरन ने अक्षर को छठे ओवर में छक्का लगाकर रनगति बढाने की कोशिश की. अक्षर ने हालांकि जितेश शर्मा (पांच) को बोल्ड करके पंजाब को एक और झटका दिया. पावरप्ले के छह ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 46 रन था और उसके तीन बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे.

प्रभसिमरन सिंह ने जीवनदान का उठाया फायदा
इसके बाद प्रभसिमरन और सैम करेन ने संभलकर खेलते हुए ढीली गेंदों का इंतजार किया. दोनों ने चौथे विकेट की साझेदारी में 54 गेंद में 72 रन जोड़े. प्रभसिमरन को 68 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब 15वें ओवर में प्रवीण दुबे की गेंद पर लांगआन सीमारेखा पर रुसो ने उनका कैच टपकाया. इसी ओवर में हालांकि करेन सीमा पर अमन खान को कैच दे बैठे. करेन ने 24 गेंद में 20 रन बनाए. कुलदीप यादव ने अपने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हरप्रीत बरार (2) को मिचेल मार्श के हाथों लपकवाया. प्रभसिमरन ने इसी ओवर में बैकवर्ड स्कवेयर लेग पर छक्का और गेंदबाज के सिर के ऊपर से चौका लगाकर स्कोरबोर्ड को गतिमान रखा.

प्रभसिमरन सिंह ने 18वें ओवर में पूरी की सेंचुरी
प्रभसिमरन सिंह 18वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद में खलील अहमद को चौके जड़कर अपना पहला शतक पूरा किया. 22 साल के इस बल्लेबाज ने 61 गेंद में दस चौकों और छह छक्कों की मदद से तिहरे अंक को छुआ. उनकी पारी का अंत मुकेश कुमार ने किया जिन्हें 19वें ओवर में गेंद सौंपी गई थी. उन्होंने इस ओवर में महज तीन रन देकर प्रभसिमरन का कीमती विकेट लिया. आखिरी पांच ओवर में पंजाब ने 3 विकेट खोकर 50 रन बनाए.

Tags: David warner, Delhi Capitals, IPL 2023, Punjab Kings

[ad_2]

Source link