न जलेबी… न इमरती, ठंड में खूब होती है इस मिठाई की डिमांड, सामने बनवाकर लोग लेते हैं स्वाद

[ad_1]

आदित्य आनंद/गोड्डा. ठंड का मौसम आते ही गोड्डा में मिठाई के रूप में घेवर मिठाई की डिमांड बढ़ जाती है. जगह-जगह घेवर मिठाई बनती है और ग्राहक भी इस मिठाई को खूब पसंद करते हैं. गोड्डा में अलग-अलग जगह पर इस मिठाई की कीमत 15 से 20 रुपये तक होती है. यह मिठाई चना के बेसन से तैयार की जाती है.

वहीं गरमा गरम बनी यह मिठाई खाने में काफी खस्ता और मीठा होती है. इस वजह से ग्राहक ठंड के दिनों में इसे अधिक पसंद करते हैं. गोड्डा में कई जगह पर यह मिठाई कलाई से बने बेसन से भी बनाई जाती है जो खाने में और भी अधिक स्वादिष्ट होती है. घेवर मिठाई बनाने वाले अमरदीप कुमार ने बताया कि उनकी दुकान में 32 वर्षों से घेवर मिठाई ठंड के दिनों में बनाई जाती है.

दिसंबर के अंतिम सप्ताह से ही बननी शुरू हो जाती है और फरवरी तक बनाई जाती है. वहीं, इस मिठाई को बना कर रखा नहीं जाता है, बल्कि जो भी ग्राहक मिठाई को खरीदने आते हैं उन्हें तुरंत बनाकर दिया जाता है, क्योंकि गरमा गरम मिठाई ही ग्राहक अधिक पसंद करते हैं और यह स्वादिष्ट भी होती है.

कैसे बनती है यह मिठाई
इस मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले चने के बेसन को पानी में मिलाकर उसे तकरीबन आधे से 1 घंटे तक फेटा (घोल) जाता है. इसके बाद इसमें इलायची के दाने को कूटकर मिलाया जाता है. तेल में इसके विशेष प्रकार के बने हुए फर्म में हाथ की उंगलियों से बेसन को तेल में डाला जाता है. तेल में फ्राई होने के बाद उसे चाशनी में डाला जाता है और इसके बाद या घेवर मिठाई बनकर तैयार हो जाती है.

Tags: Food 18, Godda news, Local18, Street Food

[ad_2]

Source link