नींबू के शौकीन हो जाएं सावधान, 4 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार, साइड इफेक्ट कर देंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

नींबू पानी का ज्यादा सेवन हमारे दांतों के लिए नुकसानदायक होता है.
नींबू अम्लीय होते हैं, जिसकी वजह से एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

Lemon Side Effects On Health: गर्मियों का मौसम आने वाला है और इस मौसम में नींबू पानी (Lemon Water) पीने का मजा ही अलग है. नींबू को न सिर्फ नींबू पानी बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता, बल्कि इसे खाने-पीने की चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है. कुछ लोग इसे चेहरे पर चमक लाने के लिए भी लगाते हैं. नींबू में विटामिन C की भरपूर मात्रा होती है, जिससे सेहत को कई फायदे मिलते हैं. अधिकतर लोग नींबू के फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आपने इसके साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना है? सुनकर चौंक रहे होंगे, लेकिन नींबू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे आप कई परेशानियों में फंस सकते हैं.

नींबू स्वाद में खट्टा होता है और यह अम्लीय प्रकृति (Acidic Nature) होता है. स्टाइलक्रेज की रिपोर्ट के मुताबिक नींबू या नींबू पानी का अधिक सेवन दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. नींबू का ज्यादा सेवन पेट में ऐंठन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है. पेट में बहुत अधिक अम्लता के लिए शरीर की प्रतिक्रिया बहुत दर्दनाक हो सकती है. अगर आपको नींबू पानी पीने के बाद दिक्कत होती है, तो तुरंत नींबू पानी पीना बंद कर दें. नींबू के कुछ अन्य साइड इफेक्ट्स भी हैं, जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए.

जानें नींबू के 4 साइड इफेक्ट

– कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि नींबू और अन्य खट्टे फल हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं. जिन लोगों को गैस की समस्या है, उनके लिए भी नींबू पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है. अत्यधिक अम्लीय चीजों से पेट में छाले बनते हैं. नींबू का सेवन करने से स्थिति और खराब हो सकती है. ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए.

– नींबू का ज्यादा सेवन करने से मुंह में छालों की समस्या पैदा हो सकती है. मुंह के छाले अगर बढ़ जाएं, तो बेहद दर्दनाक होते हैं. कुछ शोध बताते हैं कि नींबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड मुंह के छालों को बढ़ा सकता है. यह आपके मुंह में घावों को ज्यादा गंभीर बना सकता है. अगर आपके मुंह में छाले या घाव है, तो आप नींबू या कोई खट्टा फल न लें.

यह भी पढ़ें- 

– खट्टे फलों का सेवन करने से माइग्रेन ट्रिगर हो सकता है. माइग्रेन के मरीजों को नींबू से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इसका सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है, जिससे माइग्रेन अटैक की स्थिति हो सकती है. दरअसल नींबू और अन्य खट्टे फलों में टाइरामाइन नाम का विशिष्ट पदार्थ होता है, जो माइग्रेन को ट्रिगर करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

यह भी पढ़ें- 

– कुछ अध्ययनों में पता चला है कि स्किन पर नींबू का रस लगाने के बाद धूप में निकलने से फफोले और काले धब्बे हो सकते हैं. इस कंडीशन को फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस कहा जाता है और यह सनबर्न का एक बदतर रूप है. नींबू के रस में रसायन होते हैं, जिन्हें सोरेलेन्स कहा जाता है, जो सूर्य के प्रकाश के साथ संपर्क करते हैं और स्किन पर जलन पैदा करते हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link