डेस्क जॉब करते-करते गर्दन में दर्द की समस्या से हैं परेशान, तो आज से ही फॉलो करें ये टिप्स

[ad_1]

हाइलाइट्स

लगातार कई घंटों तक बैठकर काम करने से बढ़ रही गर्दन दर्द की समस्या
गर्दन के दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
हल्की मसाज या मेडिटेशन से मिलेगा आराम

Remedies for Neck Pain: आजकल लगातार कई घंटों तक बैठकर कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. कोरोना काल के बाद से तो वर्क फ्रॉम होम का कल्चर भी बेहद बढ़ गया है. ऐसे में लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर बैठकर काम करने से, गर्दन झुकाकर मोबाइल देखने से या किताब पढ़ने से गर्दन या पीठ में दर्द, अकड़न की समस्या भी बढ़ जाती है. समय रहते अगर इसका इलाज न हो तो कई बार समस्या बड़ा रूप ले लेती है जिसके चलते गर्दन के साथ दर्द कंधे और पीठ में भी दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. आप भी गर्दन में दर्द से जूझ रहे हैं, तो इसको नजरअंदाज न करें. इसके लिए कुछ ऐसे आसान कारगर उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करके आप आसानी से गर्दन के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी रहेगी चकाचक, बस रोजाना खाली पेट इन 4 चीजों का सेवन आज से शुरू कर दें

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के आसान उपाय:
वेब एमडी के अनुसार, गर्दन की मांसपेशियों में दर्द महसूस होने लगे, तो सतर्क हो जाए और सबसे पहले अपने तनाव को कम करने की कोशिश करें और आराम करें. अपने शरीर को आराम देते हुए मेडिटेशन करना आपके गर्दन के दर्द के लिए लाभदायक साबित होगा. अपने शरीर के पॉश्चर को सही रखें और कहीं भी टेढ़ा-मेढ़ा होकर न लेटे और ना ही गलत पोजिशन में बैठने की आदत डालें. ऊंचे तकिये का इस्तेमाल न करें बल्कि पतले आरामदायक तकिये का ही प्रयोग करें.

सुबह शाम गर्दन की मालिश करना दर्द से छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए हल्का गुनगुना तेल लें और हल्के हाथों से गर्दन की मालिश करें. एक्सपर्ट्स की सलाह पर गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज भी ट्राई कर सकते हैं.
अगर आपका डेस्क जॉब करते हैं, तो लगातार घंटों तक न बैठे बल्कि बीच-बीच में उठकर चलने की आदत डालें. अपनी गर्दन पर अनावश्यक जोर न डालें. बॉडी पॉश्चर को सही करते हुए अपनी चेयर, डेस्क, सिस्टम आदि को ऐडजस्ट करें.

ये भी पढ़ें: हेल्थ के लिए एक जैसे नहीं होते व्हाइट और ब्राउन एग, इस्तेमाल करने से पहले जान लें दोनों में अंतर

हेल्थलाइन के अनुसार, अगर आप पेट के बल सोते हैं, तो इस आदत को जल्दी छोड़ दें और पीठ के बल सोने की कोशिश करें. अगर आपका गद्दा बेहद नरम या इसकी क्वालिटी ठीक नहीं है, तो इसे बदल दें और सख्त गद्दे का चुनाव करें जो आपकी गर्दन और पीठ को सहारा दे सके.
ये कुछ ऐसे आसान से टिप्स हैं, जिनको डेली रूटीन में आसानी से फॉलो किया जा सकता है. इससे काफी हद तक आपको आराम मिल सकता है लेकिन इसके बाद भी आपकी तकलीफ कम न हो तो डॉक्टर से अवश्य सलाह लें.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link