जानते हैं क्या होता है कार कर्ब वेट और ग्रॉस वेट, क्‍यों अलग-अलग बताया जाता है इसके बारे में…

[ad_1]

हाइलाइट्स

पैसेंजर और इसमें सामान रखे बिना गाड़ी के वजन को कर्ब वेट कहते हैं.
जब गाड़ी पर पैसेंजर और सभी सामान उपलब्ध हो तो इसे ग्रॉस वेट कहते हैं.
ग्रॉस वेट में से कर्ब को घटाने यानी माइनस करने और इसे निकाल सकते हैं.

पेट्रोल डीजल के साथ ही सीएनजी कार चलाने वाले लोग माइलेज को लेकर हमेशा शिकायत करते हैं. इसके अलावा भी इसे बढ़ाने की कोशिश में भी लगे रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ आज के समय में लोग पेट्रोल पर होने वाले खर्च को बचाने के लिए इलेक्ट्रिक पर शिफ्ट कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत फिलहाल अन्य कार के मुकाबले काफी ज्यादा है. इसे खरीदने के बाद चार्जिंग और रेंज को लेकर कई बार लोग चिंता में आ जाते हैं. एक ऐसी ट्रिक है जिससे आप किसी भी कार की रेंज और माइलेज को बढ़ा सकते हैं.

इसे बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी चीज कर्ब और ग्रोस वेट के बारे में जानना है. इसके बारे में जानकारी लेने के बाद आप किसी भी गाड़ी की माइलेज या रेंज को बहुत ही आसानी से बढ़ा पाएंगे. 

यह भी पढ़ें:नए अवतार में आ रही Hyundai की ये छोटी कार, Swift और Punch को देगी टक्कर

कर्ब वेट क्या होता है
गाड़ी की माइलेज को बढ़ाने के लिए कर्ब वेट के बारे में जानना बहुत जरूरी है. वाहन निर्माता कंपनी भी माइलेज का आकलन करने के लिए कर्ब वेट की मदद से ही इसे निकालते हैं. बिना किसी एक्सेसरीज, पैसेंजर और लगेज गाड़ी की गाड़ी की वजन को कर्ब वेट कहते हैं. इसका सही तरह से आकलन करने के लिए आपको ग्रॉस वेट के बारे में भी जानना चाहिए. अधिकतर लोग गाड़ी पर बहुत ज्यादा सामान और पैसेंजर बैठा लेते हैं. इससे कर्ब वेट में बढ़ोतरी हो जाती है. 

ग्रॉस वेट क्या होता है
कर्ब वेट और ग्रोस वेट में काफी अंतर होता है. गाड़ी के अंदर पैसेंजर को बैठने के साथ ही बूट स्पेस में सामान रखने के बाद इसके वजन को ग्रॉस वेट कहते हैं. जो लोग ट्रक आदि का इस्तेमाल सामान ढोने के लिए करते हैं उनके लिए भी इसके बारे में जानना जरूरी है. कर्ब वेट के बिना ग्रॉस वेट निकालना मुश्किल है. अगर आप गाड़ी की माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो इस पर कम से कम पैसेंजर और वजन डालकर रखें. इससे गाड़ी की माइलेज थोड़ी सी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें: यूथ के दिलों पर छा गई ये कम बजट वाली स्पोर्ट्स बाइक, इसके जैसे फीचर्स किसी भी बाइक में नहीं

सही कर्ब वेट कैसे निकालें
जो लोग गाड़ी के ऊपर किसी भी सामान को याद करें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने का काम करते हैं वह सही रूप से कर्ब वेट निकालकर ही उस सामान की कीमत का अंदाजा लगाते हैं. सही कर्ब वेट निकालने के लिए ग्रॉस में से कर्ब को माइनस यानी घटाते हैं. इसके साथ ही आप गाड़ी की माइलेज को बढ़ाने के लिए बहुत सारे ट्रिक्स अपना सकते हैं. समय पर सर्विसिंग करवाने से भी इसकी माइलेज बढ़ जाती है. 

Tags: Auto News, Automobile, Car Bike News

[ad_2]

Source link