जगदीप धनखड़ का इस्तीफा मंजूर, मणिपुर के राज्यपाल को मिला बंगाल का एडिशनल चार्ज

[ad_1]

हाइलाइट्स

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा.
नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को होगा.
एनडीए ने जगदीप धनखड़ को, जबकि विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है.

नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और मणिपुर के राज्यपाल ला. गणेशन को राज्य (पश्चिम बंगाल) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. राष्ट्रपति भवन ने इस संबंध में रविवार को बयान जारी किया. गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, इसी कारण उन्होंने राज्यपाल पद से इस्तीफा दिया है.

भाजपा ने शनिवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए धनखड़ के उम्मीदवारी की घोषणा की थी. राष्ट्रपति भवन ने देर रात जारी बयान में कहा, ‘भारत के राष्ट्रपति ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल श्री जगदीप धनखड़ का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है.’ बयान के अनुसार, राष्ट्रपति को मणिपुर के राज्यपाल ला. गणेशन को पश्चिम बंगाल के राज्यपाल पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपते हुए खुशी हो रही है. उसमें कहा गया है कि वह स्थाई व्यवस्था होने तक अपने कामकाज के साथ ही अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे.

10 अगस्त को समाप्त होगा वेंकैया नायडू का कार्यकाल: देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों, लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं. संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 780 है, जिनमें से केवल भाजपा के 394 सांसद हैं. जीत के लिए 390 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त होगा.

अगले उपराष्ट्रपति के लिए मतदान छह अगस्त को: नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और मतदान छह अगस्त को निर्धारित है. भाजपा ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है. यदि मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं, तो वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी. राजग ने 2017 में उपराष्ट्रपति पद के लिए तत्कालीन केंद्रीय मंत्री नायडू को अपना उम्मीदवार बनाया था. भाजपा इस बार भी अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने के लिए मजबूत स्थिति में है.

Tags: Jagdeep Dhankhar, West bengal

[ad_2]

Source link