‘छोड़ दो आंचल…’ रहा हिट, 66 साल पुराने इस गाने के लिए आशा भोसले को पड़ी थी डांट, रिकॉर्डिंग के बाद….

[ad_1]

मुंबई. पुराना दौर हो या नया हमेशा बॉलीवुड फिल्मों में गानों का खास महत्व रहा है. पुराने दौर में गानों पर खासी मेहनत की जाती थी. साथ ही म्यूजिक डायरेक्टर्स गाने को परफेक्ट बनाने के लिए जी जान लगा दिया करते थे. साथ ही सिंगर्स भी गाने को खास बनाने के लिए काफी दिन पहले से गाने की प्रैक्टिस करना शुरू कर देते थे ताकि जब गाना रिकॉर्ड हो तो कोई कमी ना रहे. लेकिन कई बार लाख कोशिशों के बाद भी गायक या गायिका, संगीत निर्देशक को संतुष्ट नहीं कर पाते थे. आज, सॉन्ग ऑफ दि वीक (Song of the week) ऐसे ही गाने पर बात करते हैं, जिसे लेकर आशा भोसले (Asha Bhosle) काफी परेशान हो गई थीं.

‘छोड़ दो आंचल जमाना क्या कहेगा….’ ये पंक्तियां पढ़कर आप भी इस गाने को गुनगुनाने लगे होंगे. गाने का अंदाज है ही ऐसा कि यह हर सुनने वाले की जुबां पर चढ़ जाता है. 8 फरवरी 1957 में सुबोध मुखर्जी फिल्म ‘पेइंग गेस्ट’ लेकर आए थे. फिल्म में देव आनंद और नूतन मुख्य भूमिका में थी. इस रोमांटिक ड्रामा के सभी गाने पसंद किए गए थे और ‘छोड़ दो..’ को तो काफी पसंद किया गया था.

‘बदन पे सितारे…’ शम्मी कपूर का गाना आज भी हिट, 5 लोगों ने बनाया खास, नाइट क्लब में बैठे थे हसरत जयपुरी और…

वापस रिकॉर्ड करना चाहते थे एसडी बर्मन
फिल्म का यह गाना ​रिलीज होने के बाद खासा हिट हुआ था और आज भी इस गाने को सुना जाता है. लेकिन इस गाने की रिकॉर्डिंग के समय आशा काफी परेशान हो गई थीं. दरअसल, किशोर कुमार और आशा भोसले ने जब गाने की रिकॉर्डिंग पूरी की तो एसडी बर्मन आशा के वर्जन से खुश नहीं थे. उन्होंने आशा को कहा कि ‘बिल्कुल अच्छा नहीं गाया है और इसे फिर से रिकॉर्ड करेंगे’. लेकिन समय की कमी के कारण यह गाना फिर से रिकॉर्ड नहीं हो सका और वही वर्जन फिल्म में रखा गया, जो एसडी बर्मन को पसंद नहीं था. लेकिन उम्मीद से उलट ये गाना दर्शकों को खूब पसंद आया और हिट हो गया.

” isDesktop=”true” id=”5640859″ >

एसडी बर्मन को जब गाना पसंद नहीं आया तो आशा काफी परेशान हो गई थीं और सोच रही थीं कि कैसे फिर से अच्छी तरह से गाने को गाया जाए लेकिन उन्हें गाना वापस गाने का मौका नहीं मिला.

Tags: Dev Anand, Entertainment Throwback, Song

[ad_2]

Source link