चेहरे पर लाली, मसल्स में ताकत और रगों में दौड़ने लगेगा खून, एक सप्ताह तो कीजिए इन 5 जूस का सेवन, हीमोग्लोबिन भी बढ़ेगा

[ad_1]

How to increase haemoglobin: खून ही है जिसकी मदद से हमारे शरीर के कतरे-कतरे में ऑक्सीजन से लेकर सभी आवश्यक चीजें पहुंचती है और वहां से अपशिष्ट पदार्थ बाहर आ जाती है. अगर खून की कमी हो जाए हम कुछ देर भी जिंदा नहीं रह सकते हैं. दरअसल, खून के मुख्य तौर पर चार घटक होते हैं. इसका सबसे ज्यादा हिस्सा प्लाज्मा है जिसमें अधिकांश भाग पानी होता है. इसके बाद लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स होता है. लाल रक्त कोशिकाएं यानी आरबीसी में ही हीमोग्लोबिन होता है. इस हीमोग्लोबिन में आयरन होता है. अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो हीमोग्लोबिन कमजोर हो जाता है और अपना काम सही से नहीं करता है. अगर आयरन की ज्यादा कमी हो जाए तो इसे एनीमिया की बीमारी कहते हैं. एनीमिया होने पर हीमोग्लोबिन की कमी के कारण ऑक्सीजन सही तरीके से कोशिकाओं तक नहीं पहुंचती. इससे शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है. प्रेग्नेंट महिलाओं में सबसे अधिक हीमोग्लोबिन की कमी होने लगती है. ऐसे में कभी भी हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होने दें. इसके लिए कुछ नेचुरल जूस दवा से ज्यादा असरदार है.

इन 5 जूस से बढ़ाएं खून

1. चुकंदर का जूस- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हेल्थ एंड फर्मास्युटिकल में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के मुताबिक चुकंदर के जूस का सेवन कर एनीमिया की बीमारी को दूर किया जा सकता है. इस स्टडी में भी कहा गया है कि चुकंदर का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं में तीसरे समेस्टर में दिया जाए तो यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. चुकंदर में आय़रन, फॉलेट और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ऑलरऑल रेड ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ा देते हैं.

2. पुदीने का जूस-पुदीना को अक्सर लोग चटनी बनाकर खाते हैं या शर्बत में खुशबू लाने के लिए पुदीने का सेवन करते हैं. लेकिन पुदीने का जूस शरीर में खून बढ़ाने के लिए बेहद मूल्यवान चीज है. पुदीने में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. सौ ग्राम पुदीने में 15.6 ग्राम आयरन होता है. यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए काफी है.

3. अमरूद का जूस-इंटरनेशनल जर्नल ऑफ रिसर्च इन मेडिकल साइंस में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर के मुताबिक अमरूद का जूस खून को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है. अध्ययन के आधार पर दावा किया गया कि जब प्रयोग में शामिल कुछ लोगों को 200 एमएल रोजाना अमरूद का जूस 2 सप्ताह तक दिया गया तो इससे आश्चर्यजनक रूप से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ गया. अध्ययन में कहा गया है कि अमरूद का जूस खासकर प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि प्रेग्नेंट महिलाओं में अक्सर हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है.

4. अनार का जूस-अनार हमारे लिए संजीवनी से कम नहीं है. अनार में हर तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. अनार में प्रचूर मात्रा में आयरन के साथ-साथ विटामिन ए, सी और ई भी पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन के अवशोषण को तेज करता है. अनार में एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है.

5. बेजिटेबल जूस-शरीर में खून को बढ़ाने के लिए आप हरी पत्तीदार सब्जियों और गाजर का जूस पी सकते हैं. इसमें आप पालक, ब्रोकली, आंवला, कैबेज आदि का मिक्स जूस पीना चाहिए. इन सब्जियों में फॉलेट की मात्रा ज्यादा होती है जो खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देता है. हालांकि जब आपका हीमोग्लोबिन कम हो जाए और इसे बढ़ाने के आप उपाय कर रहे हों तो आपको डेयरी प्रोडक्ट, सोया, सीड्स और अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन चीजों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो आयरन के अवशोषण को कम कर देता है.

इसे भी पढ़ें-कुछ दिन इस फल के बीज का करें सेवन, कुंद पड़ चुकी नसों में आ जाएगी जान, बीमारियां भी रहेंगी दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link