घूमने के शौकीन हैं और शॉपिंग के लिए भी जी ललचाता है तो देश के इन शहरों के फेमस बाज़ारों में ज़रूर जाएं

[ad_1]

Famous Indian Markets: आप देश के किसी भी शहर में जाते हैं तो वहां के फेमस बाज़ार के बारे में ज़रूर पूछते होंगे. दरअसल, कोई भी व्यक्ति जब अपने शहर से किसी और शहर में जाता है तो उसकी कोशिश रहती है कि याद के तौर पर उस शहर से अपने और अपने लोगों के लिए कुछ न कुछ ज़रूर लेकर जाये. ऐसे में आप उस शहर के ख़ास बाज़ार के बारे में ज़रूर जानना चाहते हैं.

आइये, हम यहां आपको अपने देश के कुछ शहरों के चुनिंदा बाज़ारों के बारे में बताते हैं.

मणिपुर का ईमा कैथेल बाज़ार 

मणिपुर का ईमा बाज़ार बेहद फेमस बाज़ारों में गिना जाता है. यहां आपको परंपरागत चीज़ों से लेकर आधुनिक सामान तक आसानी से मिल जायेगा. इस बाज़ार की खासियत ये है कि यह बाज़ार महिलाओं द्वारा संचालित होता है. यानी इस बाज़ार में केवल महिलाएं ही दुकानदार हैं. वैसे तो ये मार्केट वर्षों पुराना है लेकिन कुछ साल पहले यहां ईमा कैथेल नया बाजार भी शुरू कर दिया गया. ये बाजार तीन कॉम्प्लेक्स को मिलाकर बनाया गया है जो अलग-अलग चीज़ों को बेचने के लिए निर्धारित किया गया है. इस बाज़ार की एक खास बात ये भी है कि दुकानदारों में कॉम्पटीशन की भावना नहीं है.

ये भी पढ़ें: गर्मियों में घूमने की सोच ही ली है? चुन सकते हैं केरल की इन शांत और खूबसूरत जगहों को

जयपुर का बापू बाज़ार

जयपुर का बापू बाज़ार भी काफी फेमस है. इसकी खूबसूरती और रौनक मुंबई और दिल्ली के बाज़ारों से कम नहीं है. यहां सबसे ज्यादा खरीदार राजस्थानी ट्रेडिशनल चीज़ों के आते हैं. राजस्थानी ट्रेडिशनल ड्रेस हों या फुटवियर, चूड़ियां हों या फिर राजस्थानी पकवान, यहां आपको एक ही जगह पर सब कुछ मिल जायेगा. इसके साथ ही बाजार में फैशनेबल कपड़ों, लेदर एसेसरीज़, शूज़ और खाने के सामान के साथ बहुत से रेस्टोरेंट भी मिल जायेंगे. हैंडीक्राफ्ट चीज़ें भी आपको यहां अच्छे दामों पर मिल जाएंगी.

कोलकाता का न्यू मार्केट

कोलकाता शहर का खास बाज़ार है न्यू मार्केट, ये भी लोगों में काफी जाना जाता है. ये मार्केट ब्रिटिश काल में बनाया गया था जिसे पहले हॉग्स बाज़ार के नाम से जाता था. इस बाज़ार में वैसे तो ज़रूरत की हर चीज़ मिल जाती है लेकिन जिन दो चीज़ों के लिए ये बहुत ज्यादा जाना जाता है वो हैं एंटीक चीज़ें, जो हर बाज़ार में मिलना संभव नहीं है. इसके साथ ही लड़कियों की शॉपिंग के लिए न्यू मार्केट को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यहां ओल्ड और न्यू फैशन के अनुसार लड़कियों की ज़रूरत की हर चीज़ आपको आसानी से मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें: घर के लिए खरीदना हो फर्नीचर, तो दिल्ली-एनसीआर के इन सस्ते बाजारों का करें रुख

ऊटी का मेन बाज़ार

तमिलनाडु के ऊटी का मेन बाज़ार भी शहर का काफी फेमस बाज़ार है. यहां आपको अलग-अलग फ्लेवर में ऊटी की फेमस हैंडमेड चॉकलेट्स तो मिल ही जायेंगी. साथ ही ऊटी में बनी तरह-तरह की तमाम हैंडीक्राफ्ट चीज़ें भी आपको सही दामों में मिल जाएंगी. इन चीज़ों के अलावा बाकी बाज़ारों की तरह ही इस बाज़ार में भी मेल-फीमेल की ज़रूरत की हर चीज़ आसानी से मिल जाती है. चमड़े के सामान और नीलगिरी के तेल के लिए भी ये बाज़ार जाना जाता है.

Tags: Lifestyle, Market, Travel, Travel Destinations

[ad_2]

Source link