घर में नहीं है चकला-बेलन? तो ऐसे बनाएं गोल रोटियां, मशीन नहीं… रहेगा हाथों का जादू

[ad_1]

Tricks To Make Gol Roti Without Belan: गोल और मुलायम रोटी बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. अक्सर नवविवाहित महिलाओं का मजाक बन जाता है, जब उनसे टेढ़ी-मेढ़ी रोटियां बनती हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी ये टेढ़ी या किसी देश के नक्शे जैसी बन जाती हैं. हालांकि आज हम आपको बताएंगे कि बिना बेलन के ही कैसे गोल रोटियां बनानी है. इसके लिए आपको कोई मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस ये हाथों का कमाल होगा.

कैसे बनाएं गोल रोटियां
हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक लड़की को बिना बेलन के गोल रोटी बनाते देखा गया था. आपको इसके लिए बस दो चीज की जरूरत होगी. सबसे पहले चाहिए एक प्लास्टिक और गोल प्लेट, जो रोटी के आकार के होनी चाहिए. आटे की लोई को आप प्लास्टिक के नीचे रखिए. इसके बाद आप प्लेट को उसपर रखकर दबा दीजिए. इससे आपकी रोटी एकदम गोल बन जाएगी.

न फेंके इस्तेमाल किया हुआ ग्रीन टी बैग, इसके हैं अद्भुत फायदे, बस फॉलो करें ये 4 टिप्स

कैसे बनाएं गोल रोटियां
सबसे पहले आटे को एकदम सॉफ्ट गूंथ लें. फिर आप अपनी हथेलियों पर घी लगा लें और घी लगाने के बाद आटे का पेड़ा लें. थोड़ी देर के लिए उसे पैथन में रख दें, फिर इसके बाद अपनी उंगलियों से दबाते हुए घुमाते रहें. उसे थोड़ा खींचते भी रहें. जब वो गोल आकार में बनते जाए तो उसपर दोनों ओर से ताली मारकर इसे बड़ा करते रहें.

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link