गुजरात: राजकोट विधायक भानुबेन बाबरिया को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, पटेल कैबिनेट में बनी अकेली महिला मंत्री

[ad_1]

हाइलाइट्स

भानुबेन बाबरिया बनी पटेल कैबिनेट में मंत्री
राजकोट ग्रामीण से तीसरी बार बनी विधायक
बाबरिया अनुसूचित जाति से रखती हैं ताल्‍लुक

अहमदाबाद. गुजरात (Gujarat) में हुए शपथ ग्रहण समारोह में सीएम भूपेंद्र पटेल (Chief Minister Bhupendra Patel) सहित 17 मंत्रियों ने शपथ ली जिसमें राजकोट (Rajkot) ग्रामीण से विधायक भानुबेन बाबरिया (Bhanuben Babaria) अकेली महिला मंत्री हैं. बाबरिया के अलावा सोमवार को शपथ लेने वाले अन्य कैबिनेट मंत्रियों में कानू देसाई, ऋषिकेश पटेल, राघवजी पटेल, बलवंतसिंह राजपूत, कुंवरजी बावलिया, मुलु बेरा और कुबेर डिंडोर शामिल हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लगातार सातवीं बार गुजरात में अपनी सरकार बनाई.

सीएम भूपेंद्र पटेल सहित 17 मंत्रियों ने शपथ ली. उनके अलावा आठ कैबिनेट रैंक सहित सोलह अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली. नए लोगों में 11 पूर्व मंत्री शामिल हैं. शपथ लेने वाले कैबिनेट मंत्रियों में से एक भानुबेन बाबरिया थीं, जो बाबरिया अनुसूचित जाति समुदाय से हैं. वह राजकोट ग्रामीण से तीन बार की विधायक हैं और उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार वशरामभाई सगाथिया को हराकर उसी सीट से विधानसभा चुनाव जीता था. उन्होंने राजकोट ग्रामीण सीट से 2007 और 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव भी जीते.

बड़े अंतर से जीतीं भानुबेन बाबरिया
भानुबेन बाबरिया ने आप उम्मीदवार को 48,494 वोटों के अंतर से हराया, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार सगाथिया लाखाभाई जेठाभाई को इस सीट पर केवल 29,000 वोट मिले. गौरतलब है कि इन 16 मंत्रियों में से चार कोली समुदाय (बावलिया, खबाद, सोलनाकी और मुकेश पटेल), तीन पाटीदार (राघवजी, ऋषिकेश और प्रफुल्ल), तीन ओबीसी (विश्वकर्मा, परमार और बेरा) और दो आदिवासी (हलपति और डिंडोर) हैं ). गुजरात विधानसभा चुनाव में, जिसकी मतगणना 8 दिसंबर को हुई थी, भाजपा ने 182 सदस्यीय सदन में रिकॉर्ड 156 सीटें जीतकर लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की. कांग्रेस ने 17 सीटों पर और आप ने 5 सीटों पर जीत हासिल की.

Tags: Chief Minister Bhupendra Patel, Gujarat

[ad_2]

Source link