गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचाएगा लीची का शरबत, तरोताज़ा करेंगे महसूस, बेहद आसान है बनाने का तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लीची इम्यूनिटी बूस्टर होती है.
लीची का शरबत शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है.

लीची शरबत रेसिपी (Lichi Sharbat Recipe): लीची से बना शरबत गर्मी के मौसम में शरीर में ठंडक घोलकर तरोताज़ा करने के लिए काफी है. लीची एक रसीला फल है जो कि समर सीजन में मिलता हैं. एंटी ऑक्सीटेंड्स से भरपूर लीची से बना शरबत शरीर की इम्यूनिटी भी बूस्ट कर देता है. लीची का शरबत स्वाद से भी भरपूर होता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लीची शरबत को बनाना भी आसान है और ये काफी टेस्टी भी होता है. समर सीजन में खास तौर पर लीची शरबत बनाकर पिया जा सकता है. हर उम्र के लोग लीची शरबत का लुत्फ उठा सकते हैं.
आप भी अगर लीची के फायदों को जानते हैं तो सेहत दुरुस्त रखने के लिहाज से भी लीची शरबत का सेवन कर सकते हैं. लीची शरबत बनाना काफी आसान है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है. आइए जानते हैं लीची शरबत बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ें: Masala Bhindi Recipe: स्वाद में लाजवाब मसाला भिंडी करें ट्राई, हर कोई करेगा तारीफ, बेहद आसान है बनाना

लीची शरबत बनाने के लिए सामग्री
लीची – 1 कप
चीनी – स्वादानुसार
नींबू – 1
पुदीना पत्ती – 6-8
काला नमक – 1/2 टी स्पून
आइस क्यूब्स – 5-6
पानी – 2 गिलास

इसे भी पढ़ें: गर्मी में पिएं पपीते से बनी 4 हेल्दी और टेस्टी स्मूदी, वजन घटाने में मिलेगी मदद, आसान है बनाने का तरीका

लीची शरबत बनाने की विधि
गर्मी के मौसम में बॉडी में ठंडक घोल देने वाला लीची शरबत बनाना भी काफी आसान है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की लीची बाजार से खरीदें. इसके बाद लीची को छील लें और उसके अंदर का पल्प निकालकर एक बाउल में इकट्ठा कर लें. अब मिक्सर जार में पल्प को डालें और उसमें पुदीना पत्ती, चीनी और काला नमक डालकर मिक्स करें. इसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए ब्लैंड करें.

लीची का पल्प पतला और स्मूद होने तक ब्लैंड करें. इसके बाद एक बड़ी बाउल लें और उसके ऊपर छन्नी रखकर लीची के जूस को डालकर छान लें. अब तैयार शरबत को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें जिससे उसमें ठंडापन आ सके. आप चाहें तो जूस बनने के बाद सीधा सर्विंग गिलास में डालें और उसमें 2-3 आइस क्यूब्स डालकर सीधा सर्व कर सकते हैं. लीची का शरबत स्वाद और पोषण से भरपूर रहेगा.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

[ad_2]

Source link