गर्मी में झुलसा देने वाली धूप से त्वचा को रखना है सुरक्षित, एक्सपर्ट के बताए 8 टिप्स अपनाएं, ग्लो करेगी स्किन

[ad_1]

हाइलाइट्स

सर्दियों की तरह गर्मियों में भी नाइट केयर रूटीन करना जरूरी होता है.
गर्मियों में सनस्क्रीन अवॉइड करना टैनिंग के साथ कई स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है.

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा खिली-खिली, जवां और खूबसूरत नजर आए. हालांकि, गर्मी के मौसम में त्वचा डल, ड्राई, बेजान नजर आने लगती है. धूप में घूम कर स्किन टैनिंग की समस्या भी बढ़ जाती है. गर्मियों में स्किन की प्रॉपर केयर ना की जाए तो कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इन दिनों वातावरण में उमस अधिक होती है, जिससे शरीर और त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन देने की जरूरत होती है. ऐसे में गर्मी में कुछ टिप्स अपनाकर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं फरीदाबाद स्तिथ रिवाइव स्किन हेयर एंड नेल क्लिनिक के मेडिकल डायरेक्टर एवं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर से समर सीजन में स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के खास टिप्स.

इस 8 टिप्स को फॉलो करके गर्मियों में रखें त्वचा हेल्दी

क्यों होती है सही स्किन केयर रुटीन की जरूरत?
गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन ज्यादा होने से स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, टैनिंग की समस्या होने के साथ एक्ने होने और पिगमेंटेशन की समस्या भी बढ़ सकती है. जिन लोगों को फोटोसेंसिटिविटी और सनबर्न की समस्या होती है, उन्हें गर्मियों में अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है. बेहद गर्म और ड्राई मौसम में डिहाइड्रेशन, पसीना अधिक आने की समस्या, ड्राइनेस और इचिंग ज्यादा होती है. वही दूसरी ओर मौसम में नमी होने पर बैक्टिरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

1. वॉटर इंटेक ज्यादा रखें
स्वेटिंग ज्यादा होने से वॉटर लॉस ज्यादा हो जाता है, इसलिए शरीर को पर्याप्त हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. गर्मियों के दौरान आपको वॉटर इंटेक ज्यादा रखना चाहिए. इसके लिए आप फ्रेश फ्रूट जूस और नारियल पानी को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा लें
एंटीओक्सीडेंट से भरपूर डाइट आपको त्वचा की समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकती हैं. इसके साथ ही कलरफुल और एंटीओक्सीडेंट भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पपीता, टमाटर, आम भी डाइट में शामिल करें, जो फ्री रेडिकल्स डैमेज को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन के लिए 5 नुस्खे बेहद फायदेमंद, किचन में रखे इन मसालों का करें उपयोग, चांद सा चमकने लगेगा चेहरा

3. दिन में दो बार नहाएं
डॉ. संदीप बब्बर के मुताबिक, बॉडी हाइजीन मेंटेन रखने और इंफेक्शन का खतरा कम करने के लिए दिन में दो बार नहाना फायदेमंद हो सकता है. यह स्वेटिंग से पैदा हुए बैक्टीरिया को खत्म करके बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करेगा.

4. सनस्क्रीन को न करें इग्नोर
गर्मियों में सनस्क्रीन अवॉइड करना टैनिंग के साथ कई स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है. अगर आप धूप में ज्यादा नहीं जाते तो एसपीएफ 30 की सनस्क्रीन इस्तेमाल करें, लेकिन अगर आपको काफी देर बाहर रहना पड़ता है, तो एसपीएफ 50 वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

5. घरेलू नुस्खे भी आजमाएं
होम मेड फेसपैक की चीजें जैसे कि मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह चीजें त्वचा को कूलिंग इफेक्ट देने के साथ हाइड्रेड करने और फ्रेशनेस बनाए रखने में मदद करती हैं.

6. नाइट केयर रूटीन भी है जरूरी
सर्दियों की तरह गर्मियों में भी नाइट केयर रूटीन करना जरूरी होता है. इसमें आप फेशियल ऑयल की जगह जेल मॉइश्चराइजर या एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा जेल में एंटीओक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. यह स्किन को हाइड्रेटेड करने के साथ ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है.

7. मॉइश्चराइजर करना न भूलें
इस दौरान कई लोग मॉइश्चराइजर अवॉइड करना शुरू कर देते हैं, जबकि यह स्किन केयर का जरूरी स्टेप होता है. एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि गर्मियों में आपको लाइट या वॉटर बेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे स्किन ऑयली और डल न लगे.

8. एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश
डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. संदीप बब्बर के मुताबिक, बार-बार स्क्रब करने के बजाए एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें. इसके साथ ही डेली क्लीनजिंग करने पर भी ध्यान दें.

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

[ad_2]

Source link