गर्मी की एंट्री से पहले पंखों की गंदगी से हो रही है टेंशन? बस 2 रुपये में चमका लें फैन, नहीं हटेगी नजरें

[ad_1]

Ceiling Fan cleaning at Home Tips: मार्च शुरू हो चुका है और जि‍स तेजी से सूरज चमक रहा है, गर्मी का एहसास भी लगना शुरू हो गया है. गर्मी की इस दस्‍तक के साथ ही सबसे पहली नजर आती है पंखों की तरफ क्‍योंकि जल्‍द ही आपके घरों में पंखें शुरू होने वाले हैं. लेकिन महीनों से बंद पड़े ये पंखे ज‍ितनी धूल और गंदगी अपने ऊपर लपेटे हुए हैं, वो तो आप देख ही रहे होंगे. पंखे शुरू करने से पहले सबसे पहले द‍िमाग में आती है इनकी सफाई की बात. लेकिन पंखों की सफाई करना आसान नहीं होता. साथ ही अगर पंखा आपके बैड के ठीक ऊपर हो तो ये च‍िंता भी होती है कि सफाई के दौरान धूल पूरे कमरे में भी ग‍िरेगी… लेकिन आपकी इन सारी टेंशनों को दूर करने के लि‍ए हम एक जबरदस्‍त जुगाड़ लाए हैं.

पंखों की गंदगी स‍िर्फ भद्दी ही नहीं लगती बल्‍कि ये धूल, कीटाणु और एलर्जी भी फैला सकती है. पंखों की सफाई ज‍ितना मुश्किल भरा काम है, उससे कहीं ज्‍यादा टेंशन इस बात की होती है कि इन्‍हें साफ करते हुए जो धूल ग‍िरती है, वो पूरे घर में ग‍िरती है. लेकिन बस एक ट्र‍िक अपनाकर आप इस सारे झंझट से छुटकारा पा सकते हैं.

आइए बताते हैं पंखे की सफाई के 4 आसान से स्‍टैप और साथ ही वो जुगाड़ जो आपको गंदगी से बचाएगा.

स्‍टैप 1: सबसे पहले सुरक्षा का ध्‍यान रखते हुए पंखों का स्‍व‍िच देखें. अगर पंखे चला रहे हैं तो ये भी देखें कि पंखे गर्म न हों. हो सके तो एमसीबी बंद करके ही पंखों की सफाई करें.

Ceiling Fan cleaning

पंखो की धूल कीटाणु और एलर्जी भी लाती है.

स्‍टैप 2: अब अपने घर का एक पुराना तकिए का कवर लें. अब क‍िसी स्‍टूल या सीढ़ी पर चढ़कर पंखे तक पहुंचें. अब इस तकिए के कवर को पंखों की ब्‍लेड पर चढ़ा दें. इस तरीके से ब्‍लेड की सारी गंदगी तकिए के कवर के भीतर ही आ जाएगी. साथ ही पंखा ऊपर व नीचे दोनों तरफ से साफ हो जाएगा. पंखा साफ करते हुए अक्‍सर आंखों और बालों में बहुत गंदगी ग‍िरती है. लेकिन तकिए का कवर इस्‍तेमाल करने से आपको इनमें से कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

स्‍टैप 3. अब एक जाला साफ करने का डंडा या झाड़ू लेकर पंखे के ऊपर के ह‍िस्‍सों और मोटर को साफ करें.

स्‍टैप 4. सूखी सफाई के बाद अब खर्च होगा आपका 2 रुपए. यानी आप एक मग्‍गे में गर्म पानी लें और उसमें 2 रुपए का शैंपू डालें. आप शैंपू की जगह ल‍िक्‍व‍िड ड‍िटरजेंट भी ले सकते हैं. इस घोल से पंखों को साफ करें. आपके पंखे चमक उठेंगे.

लीज‍िए चमक उठेगा आपका पंखा.

Tags: Cleaning, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link